Follow Us On Goggle News

Business Blasters Programme: 12वीं पास स्टूडेंट्स को बिजनेस शुरू करने के लिए पैसों के साथ – साथ सभी सुविधा देगी सरकार.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Business Blasters Programme: राजधानी दिल्ली में 12वीं पास स्टूडेंट को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए दिल्ली सरकार हर तरह से मदद करने की योजना पर काम कर रही हैं. दिल्ली सरकार ने बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम की शुरुआत की है. जिससे सरकारी स्कूल में 12वीं पास करने वाले स्कूली छात्रों जो बिजनेस आइडिया को लेकर अपना एक बिजनेस एंटरप्रेन्योरशिप शुरू करना चाहते हैं. उन्हें दिल्ली स्किल एंड इंटरनेट विश्वविद्यालय में स्थापित किए जा रहे इन्नोवेशन सेंटर से मदद मिलेगी.

शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने स्कूलों को निर्देश दिया था. निर्देश में कहा गया है कि इस मार्च में बिजनेस ब्लास्टर्स इन्वेस्टमेंट समिट में भाग लेने के लिए जिन टॉप 126 टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया था. उन्हें बिजनेस ब्लास्टर्स इनक्यूबेशन सेंटर (Business Blasters Incubation Center) के माध्यम से हैंडहोल्डिंग सपोर्ट और अन्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

 

बिजनेस ब्लास्टर्स के लिए डीएसईयू में इनक्यूबेशन सेंटर छात्रों को सलाह, बिजनेस से संबंधित विषयों पर ट्रेनिंग, कार्य स्थान, बिजनेस रजिस्ट्रेशन और अनुपालन सेवाएं प्रदान करेगा. टॉप 126 टीमों को अगले स्तर पर ले जाने और उन्हें अच्छी तरह से चलने वाली कंपनियों में औपचारिक रूप देने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें :  Home Loan Offer : महंगे लोन के बीच ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, जानिए पूरा डिटेल्स.

 

अगले साल से दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम:

हाल ही में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि स्टूडेंट्स के बिजनेस आईडिया को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा ‘बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम’ को अगले साल से प्राइवेट स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा. देश भर के छात्रों के बिजनेस मानसिकता विकसित करके ही देश की अर्थव्यस्था को नई ऊंचाइयों तक ले जाया जा सकता है. उन्होंने ये भी कहा कि बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लाखों बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाया है. दिल्ली सरकार के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page