Follow Us On Goggle News

Big Breaking : आज से होंगे कई बड़े बदलाव, बैंकिंग समेत इन सेक्टरों के बदल जाएंगे नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

आज से नए महीने की शुरुआत हो रही है. नया महीना अपने साथ महंगाई की नई किस्त भी लेकर आ रहा है. बता दें, देशभर में एक अगस्त यानी आज से बैंकिंग और इंडिया पोस्ट समेत अन्य सेक्टर्स से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इन बदलावों का असर आपकी जेब और दैनिक जीवन पर भी पड़ेगा.

एक अगस्त से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि इन बदलावों की जानकारी पहले ही अपने पास रखें। 1 अगस्त से बैंक से होने वाले लेन-देन रविवार और छुट्टियों के दिन भी हो सकेंगे। इसके अलावा अब ATM से पैसे निकालने के लिए आपको ज्यादा शुल्क चुकाना होगा। हम आपको ऐसे 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

ATM से पैसा निकालना होगा महंगा : 1 अगस्त से ATM की इंटरचेंज फीस 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए हो जाएगी। जबकि नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी शुल्क 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो जाएगा। बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए जगह-जगह ATM लगाते हैं। दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इन मशीनों से पैसे निकालते या ट्रांसफर करते हैं। हर बैंक ने फ्री ट्रांजैक्शन की सीमा तय की हुई है। उससे ज्यादा लेनदेन करने पर ग्राहकों से फीस ली जाती है। इसी को इंटरचेंज फीस कहते हैं।

यह भी पढ़ें :  Big Breaking : अगले कुछ दिनों में गुल हो सकती है आपके घर की बिजली, जानिए क्या है वजह ?

ICICI बैंक के ग्राहकों को देना होगा ज्यादा चार्ज : ICICI बैंक पैसा निकालने, जमा करने और चेक बुक के चार्ज सहित कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। आप बैंक की ब्रांच में चेक से केवल 4 बार ही फ्री नकद लेन-देन कर सकेंगे। चार बार से ज्यादा जमा करने या निकालने पर हर बार 150 रुपए का चार्ज देना होगा।

ATM के जरिए आप 6 मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके सिवा दूसरे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके ऊपर ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज देना होगा। चार्ज के रूप में आपको मेट्रो शहरों में 20 रुपए और दूसरे शहरों में 8.50 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे।

new banking rile Big Breaking : आज से होंगे कई बड़े बदलाव, बैंकिंग समेत इन सेक्टरों के बदल जाएंगे नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर.

बैंक हॉलिडे वाले दिन भी मिलेगी सैलरी और पेंशन : बैंक से होने वाले लेन-देन रविवार और छुट्टियों के दिन भी हो सकेंगे। RBI ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सिस्टम को सातों दिन चालू रखने का फैसला किया है। यानी अब आपको अपनी सैलरी या पेंशन के लिए शनिवार और रविवार यानी वीकेंड के गुजरने का इंतजार नहीं करना होगा। इसके अलावा छुट्टी वाले दिन आपके अकाउंट से किस्त भी कटेगी। यानी 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट जैसे जरूरी ट्रांजैक्शंस के लिए अब वर्किंग डेज का इंतजार नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें :  Viral VIDEO : न बैंड न बाजा...लगाया गया भोले बाबा का जयकारा...एक चुटकी सिंदूर भरवाकर दुल्हनिया चली ससुराल.

IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग के लिए शुल्क देना होगा : 1 अगस्त से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए शुल्क देना होगा। IPPB के अनुसार अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए 20 रुपए प्लस GST देना होगा। अब तक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

इसके अलावा किसी ग्राहक को पैसे ट्रांसफर करने और मोबाइल पेमेंट आदि के लिए भी 20 रुपए प्लस GST देना होगा। IPPB के खाते या किसी और बैंक के ग्राहक के खाते में मनी ट्रांसफर के लिए भी यही चार्ज देना होगा।

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव : महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की नई कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page