Follow Us On Goggle News

Minister Piyush Goyal : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, ओएनडीसी का देशभर में होगा विस्तार, छोटे कारोबारियों को होगा फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Minister Piyush Goyal on ONDC : छोटे कारोबारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने एक नई तरह के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी (ONDC) की शुरुआत की है, जिसकी शुरुआत 5 शहरों- दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, भोपाल, शिलॉन्ग और कोयंबटूर में हुई थी, लेकिन इसका विस्तार भी किया जाएगा. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Minister Piyush Goyal : छोटे कारोबारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने कारोबारियों के लिए बड़ी बात कही है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ( Piyush Goyal ) ने कहा कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी (ONDC) का पायलट चरण सफल रहने के बाद अब धीरे-धीरे इसका और अन्य शहरों तक भी विस्तार किया जाएगा. इस समय ओएनडीसी का 5 शहरों में टेस्ट का चरण चल रहा है और अब तक यह सफल रहा है. इस योजना का विस्तार अन्य शहरों तक करने के सवाल पर पियूष गोयल ने हामी भरी.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने चांदी के कीमत में भारी गिरावट ! 2 महीने में 4,500 रुपये सस्ता हुआ सोना, यहां देखें आज का ताज़ा भाव.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘ओएनडीसी का धीरे-धीरे विस्तार किया जाएगा. इस तरह हम पता लगाएंगे कि इसका उपयोग करना कितना आसान है, डेटा एकत्रित करने के लिए हमें किस तरह की क्षमता की जरूरत है और पूरी प्रक्रिया का प्रबंधन किस तरह करना है. इस दिशा में काम अभी चल ही रहा है.’’

5 शहरों में चला रहा ओएनडीसी का पायलट चरण :

ओएनडीसी को अप्रैल में 5 शहरों जिनमें दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, भोपाल, शिलॉन्ग और कोयंबटूर शामिल हैं , यहां शुरू किया गया था. पियूष गोयल ने कहा, ‘ओएनडीसी डिजिटल कॉमर्स दुनिया का प्रजांतत्रीकरण करना है. टेक्नोलॉजी को भारत के सुदूर कोनों तक पहुंचाने के लिए यह कई स्टार्टअप को जन्म दे सकता है.’

क्या है ओएनडीसी?

अब बात करते हैं कि ओएनडीसी क्या है. केंद्र सरकार ने एक नई तरह के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है, जो यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) की एक पहल है. अप्रैल में देश के 5 शहरों में ओएनडीसी का पायलट चरण शुरू किया गया था, जो अब तक सफल रहा है. दरअसल, ओएनडीसी एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है और इसका मुख्य उद्देश्य तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाना है. इसके अलावा मकसद छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करने के साथ दिग्गज ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के वर्चस्व को कम करना है. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page