Follow Us On Goggle News

Become Crorepati : सिर्फ 30 रुपए रोजाना बचत कर देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति, यहां करें निवेश.

इस पोस्ट को शेयर करें :

How to become crorepati: अगर कुछ इन्वेस्टमेंट सिस्टमेटिक (Systematic investment) ढंग से की जाए तो सब मुमकिन है. अब सवाल है कि शुरुआत कैसे की जाए?

 

Become Crorepati : करोड़पति (Crorepati) बनना मुश्किल नहीं है. लेकिन, क्या ये इतना आसान है? करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है. अगर कुछ इन्वेस्टमेंट सिस्टमेटिक (Systematic investment) ढंग से की जाए तो सब मुमकिन है. अब सवाल है कि शुरुआत कैसे की जाए? वारेन बफे (Warren Buffett) ने सिर्फ 11 साल की उम्र में ही स्टॉक (Stocks) में इन्वेस्टमेंट (Investment) करना शुरु कर दिया था और आज हम सब जानते हैं कि वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं. आपकी शुरुआत के  लिए उम्र नहीं, बल्कि निवेश की नियत होना जरूरी है. बड़ी रकम नहीं तो छोटी रकम से काम चल जाएगा.

 

20 साल तक रोज बचाएं 30 रुपए और हर महीने निवेश करते चलें :

अगर आपकी उम्र 20 साल है तो हर दिन 30 रुपए बचाकर साठ साल की उम्र में आप करोड़पित (crorepati kaise bane) बन सकते हैं. हर दिन 30 रुपए जमा करने का मतलब है- एक महीने में 900 रुपए. इन पैसों को हर महीने SIP (Systematic Investment Plan) में इन्वेस्ट करें. मतलब 40 साल तक हर महीने केवल 900 रुपए निवेश कर करोड़पति बना जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  RBI Bonds 2021 : NSC से 35 पॉइंट अधिक ब्याज देता है RBI का यह सेविंग बॉन्ड, मात्र 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश.

 

  1. मान लीजिए मिस्टर एक्स की उम्र 20 साल है.
  2. वह 30 रुपए हर दिन 40 साल तक बचाता है.
  3. हर महीने 900 रुपए म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में इन्वेस्ट करता है.
  4. म्यूचुअल फंड में उसे औसत 12.5 फीसदी की दर से रिटर्न.
  5. 40 साल बाद करोड़पति बन गए.

 

30 साल की उम्र में निवेश करने होंगे 95 रुपए :

20 साल की उम्र पार कर जाने का यह मतलब नहीं कि आप अभी इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं. अगर आप 30 साल के हैं तो 1 करोड़ का टारगेट पूरा करने के लिए आपको 30 रुपए बजाए रोज 95 रुपए जमा करने होंगे.

डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान में करें निवेश :

अगर आपको 40 साल का समय बहुत ज्यादा लग रहा है तो इससे कम समय के लिए भी इन्वेस्टमेंट पॉसिबल है. ऐसे में 12 फीसदी तक औसत रिटर्न मिल सकता है. 35 साल के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड में डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान (DRIP) में इन्वेस्ट करते हैं तो रिटर्न रेट आपको 15 फीसदी मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Tax Exemption on insurance policy : इंश्योरेंस पॉलिसी पर कितना मिलेगा टैक्स छूट, जानिए नए नियम के बारे में.

डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान :

डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान (Dividend Reinvestment plan) में इन्वेस्ट करने पर जो भी डिविडेंड मतलब लाभांश आपको मिलता है, उसे दोबारा इन्वेस्ट कर सकते हैं. ऐसे में इन्वेस्ट की जाने वाली राशि में लगातार बढ़ोतरी होती है और रिटर्न में भी बढ़ोतरी होती है. हालांकि, 2 से 6 फीसदी तक डिविडेंड हर साल मिल सकता है. यह पूरी तरह म्यूचुअल फंड के टाइप और स्टॉक पर निर्भर करता है, जो म्यूचुअल फंड होल्ड करता है.

ज्यादा जोखिम तो ज्यादा फायदा :

डाइवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड (Diversified Mutual Funds) के बजाए आप चाहें तो छोटे या मिडकैप फंड्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. ये 25-30 साल से भी कम होते हैं, लेकिन इसमें जोखिम ज्यादा होता है तो फायदा भी ज्यादा ही रहता है.

RD है बढ़िया ऑप्शन :

हर महीने 5500 रुपए की RD जमा करके भई करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए बैंक में पहले RD अकाउंट खुलवाएं और उसमें हर महीने इतनी राशि जमा करें. अब अगर आपको 9 फीसदी हर साल के हिसाब से ब्याज मिले तो सिर्फ 30 साल में ही आप करोड़पति बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Stock Market : सेंसेक्स में 500 अंकों की तेजी, निफ्टी 17400 के पार, IT-ऑटो शेयर बढ़े.

RD भी अच्छा विकल्प :

अगर इससे कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो :

 

  • 25 साल के लिए 9000 रुपए
  • 20 साल के लिए 15000 रुपए
  • 15 साल के लिए 26400 रुपए
  • 10 साल के लिए 51500 रुपए जमा करने होंगे.

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page