Follow Us On Goggle News

Bank Opening Time : आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, अब इतने बजे से शुरू होगा कामकाज

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bank Opening Time changed from today : पहले बैंक खुलने का समय (Bank opening time) 10 बजे था जिसे घटाकर 9 बजे किया गया है. दरअसल कोरोना के चलते बैंकों के खुलने के समय को 1 घंटे आगे बढ़ाया गया था. लेकिन चूंकि महामारी में अब ढील नजर आ रही है, इसलिए बैंकों के समय को पूर्व की स्थिति में लाने का निर्देश जारी किया गया है.

 

Bank Opening Time : आज से बैंकों के खुलने के समय (Bank opening time) में बदलाव किया गया है. अब बैंक पहले की तुलना में एक घंटे पहले खुलेंगे. इसकी नई टाइमिंग 18 अप्रैल यानी कि सोमवार से शुरू हो गई है. आज से बैंक 9 बजे खुला करेंगे और बंद होने का टाइम (Bank time) पहले वाला ही रहेगा. बैंकों को 1 घंटे पहले खोलने का निर्देश रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से दिया गया है. रिजर्व बैंक के इस निर्देश से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि उन्हें बैंकिंग से जुड़े काम के लिए 1 घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा. पहले बैंक 10 बजे खुला करते थे जो सोमवार से 9 बजे ही खुल जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Earn Money From Rupees One : 1 रुपये के इस नोट में है इतना दम, पलक झपकते मिलेंगे 7 लाख रुपये; जानिए कैसे?

 

आरबीआई के नए निर्देश से ऑफिस आने जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है. ऑफिस का काम शनिवार या रविवार को बंद रहता है, लेकिन इसके बावजूद लोग बैंक का काम नहीं करा पाते हैं क्योंकि हाफ डे के चलते काम अधूरा या लटक जाता है. अब एक घंटे पहले बैंक खुलने से ऑफिस जाने वाले लोग अपना काम पहले ही निपटा कर दफ्तर जा सकेंगे. हालांकि पहले बैंकों का समय 9 बजे ही था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए खुलने के समय में फेरबदल किया गया था और इसे बढ़ाकर 10 बजे किया गया था. अब चूंकि कोरोना की स्थिति सामान्य हो चली है, तो बैंकों के समय को पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है. बैंकों के नए नियम के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई है.

 

ट्रेडिंग में भी बदलाव!

इसी के साथ रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा विनियमन बाजार और सरकारी सिक्योरिटीज के लेनदेन के समय में भी बदलाव किया है. रिजर्व बैंक के मुताबिक, अब 18 अप्रैल दिन सोमवार से फोरेक्स डेरिवेटिव्स, रुपी इंटस्टे रेट डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड रेपो के साथ ही आरबीआई के विनियमन से चलने वाले बाजारों में ट्रेडिंग 10 बजे के बदले 9 बजे शुरू होगी. यही व्यवस्था पहले भी लागू थी, लेकिन उसमें कोरोना के चलते बदलाव किया गया था. अब उसे भी पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  Flipkart Sale : Realme के लैपटॉप और टैब पर बंपर डिस्काउंट, कीमत 12,499 रुपये से शुरू.

कैश विड्रॉल का नया नियम

एक ऐसे ही प्रमुख निर्देश में रिजर्व बैंक ने यूपीआई से कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू करने की इजाजत दे दी है. यह सुविधा पूरी तरह से कार्डलेस होगी और इसके लिए आपको एटीएम में कोई एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड को देखते हुए यूपीआई से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सर्विस शुरू की गई है. इस सर्विस में आप यूपीआई के जरिये एटीएम से पैसे निकालेंगे.

 

दरअसल, अभी आप मोबाइल में यूपीआई ऐप के माध्यम से पैसे देते या लेते हैं. लेकिन ठीक ऐसी ही सुविधा एटीएम में शुरू होने जा रही है. रिजर्व बैंक ने इसकी इजाजत दे दी है. इसके लिए एटीएम में यूपीआई ट्राजैक्शन का सिस्टम तैयार होगा. एटीएम में पिन डालकर ज्योंहि एंटर करेंगे आपको यूपीआई कैश विड्रॉल का विकल्प दिखेगा. उस पर क्लिक करने पर क्यूआर कोड आएगा जिसे अपने मोबाइल फोन से स्कैन करना होगा. फिर यूपीआई पिन दर्ज कर एटीएम से पैसे निकलेंगे. इसमें कार्ड की कोई जरूरत नहीं होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page