Bank Closed 2023 : कल से देश भर में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, ग्राहक जल्द निपटा लें बैंक से जुड़े जरुरी काम !

Bank Closed in January 2023 : अगर आपका भी इस हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस हफ्ते 5 से 7 दिन बैंक बंद रहेंगे.

Bank Closed in January : अगर आपका भी इस हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस हफ्ते 5 से 7 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको अपना कोई भी जरूरी काम निपटाना है या ब्रांच जाना है तो पहले ही चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या फिर नहीं.

रिजर्व बैंक जारी करता है लिस्ट :

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बैंक की छुट्टियों (Bank Holiday) की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, यह छुट्टियां राज्य के हिसाब से हैं तो देश भर के बैंकों पर इसका असर नहीं पड़ेगा.

इस हफ्ते कब-कब बैंक बंद रहेंगे (Bank Holidays in January 2023) :

23 जनवरी 2023- सोमवार- (नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर असम में बैंक बंद रहेंगे)
25 जनवरी 2023- बुधवार – (हिमाचल प्रदेश का राज्य दिवस के कारण अवकाश रहेगा)
26 जनवरी 2023- गुरुवार- (गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे)
28 जनवरी 2023- चौथा शनिवार
29 जनवरी 2023- रविवार

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

क्यों रहेंगी बैंक की छुट्टियां?

आपको बता दें 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है, जिसकी वजह से असम में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में राज्य दिवस की वजह से बैंकों की छुट्टियां रहेगी. वहीं, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़े :  Pension Scheme : बड़ी खुशखबरी ! केंद्र सरकार हर महीने दे रही 20,000 रुपये पेंशन, हो गया फैसला.

दो दिन हड़ताल ( Bank Strike ) के कारण बंद रहेंगे बैंक :

वहीं जनवरी महीने के आखिरी हफ्ते में बैंक जाने वाले ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 28 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक बैंक की सेवाएं बाधित रह सकती है. बता दें बैंक यूनियन की तरफ से 2 दिन की हड़ताल करने का फैसला लिया गया है. बैंक हड़ताल की वजह से एटीएम से कैश निकालने से लेकर कई सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं.

4 दिन बैंकिंग सेवाएं रहेंगी प्रभावित :

बैंक यूनियन ने 30 और 31 जनवरी को बैंक हड़ताल का ऐलान किया है. इसके साथ ही 28 जनवरी को चौथा शनिवार है, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 29 जनवरी को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे तो आप अपने जरूरी कामों को शुक्रवार को निपटा लें या फिर आप अपने काम को 1 फरवरी को निपटा सकते हैं.

चेक करें ऑफिशियल लिंक :

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

ऑनलाइन सेवाओं का ले सकते हैं फायदा :

बैंक की ओर से जानकारी देकर बताया गया है कि सिर्फ ब्रांच ही बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का फायदा ले सकते हैं. नेट बैंकिंग समेत आप किसी भी बैंक की ऑनलाइन सेवाओं का फायदा 24 घंटे ले सकते हैं. इसका बैंक की छुट्टियों पर कोई भी असर नहीं होगा.