Follow Us On Goggle News

Aadhaar Card Center : मुफ्त में आधार केंद्र खोलकर हर महीने करें लाखों की कमाई! ऐसे करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Aadhaar Card Center: आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card Center) एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन गया है जो सबसे ज्यादा काम में आता है. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर गैस सब्सिडी के लिए फॉर्म भरने तक-हर काम में आधार कार्ड की जरूरत होती है. आपको भी कभी न कभी आधार कार्ड सेंटर पर जाना पड़ा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आधार कार्ड सेंटर को खोलकर अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

यहां हम आपको बताएंगे कि आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले जाते हैं और इनके लिए क्या प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है. इसे खोलने में कितना खर्च आएगा से लेकर इनसे कितनी कमाई की संभावना है ये भी आपको यहां पर बताया जाएगा.
 

Aadhaar Card Center: आधार कार्ड अब भारत में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक, आपको हर समय आधार कार्ड की आवश्यकता होती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं ये जरूरी दस्तावेज आपके लिए कमाई का अच्छा जरिया भी बन सकता है. जी हां, आप इस आधार कार्ड के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आप अपने नाम पर आधार कार्ड सेंटर रजिस्टर करवा सकते हैं और उसके बाद लोगों की आधार कार्ड संबंधी दिक्कतों को दूर कर पैसे कमा सकते हैं. ऐसे में आज जानते हैं आधार कार्ड खोलने का पूरा गणित कि आखिर यह कैसे मिलता है और फिर कैसे इसके जरिए कमाई होती है…

यह भी पढ़ें :  Aadhaar Card Update : जरुरी खबर! आधार कार्ड अपडेट के लिए शुरू हुई नई सर्विस, UIDAI ने दी जानकारी.

आधार कार्ड धारकों की संख्या काफी ज्यादा हो गई है और हर किसी को आधार कार्ड सेंटर जाने की जरुरत पड़ती ही रहती है. ऐसे में अगर आप आधार कार्ड सेंटर खोलते हैं तो आपके पास ग्राहकों की कमी नहीं होने वाली है. बता दें कि आधार केंद्र की फ्रेंजाइजी के लिए परीक्षा होती है और आप इस परीक्षा को पास करके आधार केंद्र खोलने के पात्र हो जाते हैं. दरअसल, इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को आधार केंद्र खोलने की इजाजत दी जाती है और यह आधार केंद्र खोलने का एक तरह से सर्टिफिकेट होता है. सर्टिफिकेट पास होने के बाद आधार कार्ड और बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में अप्लाई करना होगा.

 

आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस का प्रोसेस: Aadhaar Card Center

लाइसेंस लेना चाहते हैं तो आप पहले एनएसईआईटी (NSEIT) पोर्टल पर जाएं और अपनी लॉगिन आईडी बनायें. लॉगिन के बाद आपको यहां बताए गए प्रोसेस को करना होगा और आप अप्लाई कर सकते हैं.
 

अप्लाई करने का प्रोसेस: Aadhaar Card Center

  • सबसे पहले https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action वेबसाइट पर जाएं.
  • Create New User पर क्लिक करें. यहां आपके कोड शेयर करने के लिए कहा जाएगा.
  • Share Code के लिए https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाएं और ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करें.
  • इसके साथ ही आपको XML File और Share Code उपलब्ध होंगे.
  • अब अप्लाई करने वाली विंडो पर वापस आएं और फॉर्म में मांगी गई पूरी जानकारियों को सही से भरें.
  • अब आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर USER ID और Password आएगा.
  • USER ID और Password से Aadhaar Testing and Certification के पोर्टल पर लॉगिन करें.
  • यह आपको एक फॉर्म फिर से मिलेगा, इसे पूरा भरें.
  • अपनी फोटो और डिजिटल सिग्नेचर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी.
  • Proceed to submit form पर क्लिक करें.
  • अब आपको पेमेंट करना होगा. इसके लिए वेबसाइट पर Menu में जाएं और पेमेंट पर क्लिक करें.
  • ये प्रोसेस पूरा करने के बाद आपको अपना एग्जाम सेंटर चुनना होगा और इसके लिए आपको यहां बताई गई प्रक्रिया पूरी करनी होगी. फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद
  • एक दिन से लेकर 12 दिनों तक का इंतजार करना पड़ सकता है.
  • आपको दोबारा वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और Book Center पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • जहां आप संबंधित परीक्षा देना चाहते हैं वहां कोई भी नजदीकी सेंटर का चुनाव कर लें.
  • परीक्षा के लिए तारीख और समय चुनकर Admit Card डाउनलोड कर लें.
  • परीक्षा देने के बाद अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको आधार कार्ड सेंटर के लिए फ्रेंचाइजी मिलेगी और इसके लिए आपको कुछ फीस भी नहीं देनी होगी. हालांकि एक आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको जगह के साथ साथ कुछ जरूरी उपकरण जैसे प्रिंटर, कंप्यूटर, वेबकैम, आइरिस स्कैनर आदि की जरूरत होगी.
     
यह भी पढ़ें :  UIDAI AADHAAR CARD UPDATE: अब घर पर आकर आधार कार्ड अपडेट करेगा डाककर्मी, यहाँ करें आवेदन.

आधार कार्ड सेंटर में जरूरी उपकरण/कितना होगा खर्च: Aadhaar Card Center:

आपको एक कमरे की जरुरत होगी जहां सेंटर खोल सकें और इसमें अच्छी क्वालिटी का इंटरनेट भी लेना होगा. आधार कार्ड सेंटर में प्रिंटर के साथ साथ कम से कम 2 कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरूरी है. सेंटर में वेबकैम भी जरूरी है जिससे आधार कार्ड में लगने वाली फोटो को क्लिक किया जाएगा. आंखों के रेटिना को स्कैन करने के लिए आइरिस स्कैनर मशीन खरीदनी होगी. लोगों के बैठने के लिए जगह और कुर्सियां आदि अन्य चीजों की जरूरत होगी. अगर आप सेंकेंड हैंड मशीनें खरीदते हैं या रीफर्बिश्ड आइटम्स लेते हैं तो आपका कुल मिलाकर खर्च 1 लाख रुपये के आसपास बैठेगा.

 

आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने में कमाई: Aadhaar Card Center:

आधार कार्ड सेंटर खोल कर आप महीने में कम से कम 30,000 से 40,000 रुपये तक कमा सकते हैं. आपका सेंटर जितना ज्यादा चलेगा आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होती जाएगी. आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने में कमाई का अच्छा स्कोप है और आप इसके लिए बेहिचक अप्लाई करें और खुद कारोबार चलाने के अलावा औरों को भी रोजगार दे पाने में सक्षम होंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page