Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी ! DA के बाद अब बढ़ेंगे ये तीन भत्‍ते, बढ़ जाएगी कर्मचार‍ियों की सैलरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission: केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए महंगाई भत्‍ता बढ़ाने की घोषणा के बाद अब एचआरए, स‍िटी अलाउंस और ट्रैवल अलाउंस बढ़ने की उम्‍मीद बढ़ गई.

 

7th Pay Commission Latest Update : अगर आप या आपके घर से कोई व्यक्ति केंद्र सरकार के क‍िसी व‍िभाग में नौकरी करता है तो यह खबर आपके ल‍िए ही बड़े काम की है. प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार की तरफ से डीए को 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 फीसदी कर द‍िया गया. इसके बाद व‍ित्‍त मंत्रालय ने बढ़े हुए डीए का एर‍ियर जनवरी से देने का ऐलान क‍िया. हालांक‍ि कर्मचारी 18 महीने का एर‍ियर म‍िलने की उम्‍मीद कर रहे थे.

 

और बढ़ जाएगी कर्मचार‍ियों की सैलरी :

इसी क्रम में अब कर्मचार‍ियों के ल‍िए एक और खुशखबरी म‍िलने वाली है. सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार कर्मचार‍ियों के तीन और भत्‍ते बढ़ाने पर व‍िचार कर रही है. अगर इस पर न‍िर्णय ल‍िया जाता है तो कर्मचार‍ियों की सैलरी में और इजाफा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें :  ITR Return Verify : इनकम टैक्सपेयर्स को मिली बड़ी राहत, अब फरवरी 2022 तक कर सकते हैं AY2020-21 के आईटीआर वेरिफाई.

 

एचआरए में बढ़ोतरी संभव :

जानकारों का कहना है क‍ि महंगाई भत्‍ता बढ़ने के बाद हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी का रास्‍ता साफ हो गया है. सरकार की तरफ से यद‍ि एचआरए बढ़ाने का फैसला क‍िया जाता है तो इसका फायदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा.

 

स‍िटी अलाउंस और टीए भी बढ़ेगा!

महंगाई भत्‍ता के साथ सरकार की तरफ से यद‍ि एचआरए बढ़ाया जाता है तो इसका असर स‍िटी अलाउंस (City Allowance) और ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) पर भी पड़ेगा. दरअसल डीए बढ़ने से इन दोनों भत्‍तों के बढ़ने की उम्‍मीद बढ़ गई है.

 

टीए और सीए में बढ़ोतरी :

महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब कर्मचारियों के ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी बढ़ोतरी होगी. दरअसल डीए बढ़ोतरी के बाद टीए और सीए में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है.

(source : zeenews.india.com)


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page