Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! फिटमेंट फैक्टर पर बनी सहमति, 52 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission Fitment Factor update 2022 : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लेकर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की वजह से ही केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होता है.

 

7th Pay Commission Fitment Factor update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार अगले फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा, जिसे सरकार को शेयर किया जाएगा.

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के अनुसार, ड्राफ्ट जमा करने के बाद जुलाई के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक हो सकती है. यूनियन ने ये नया अपडेट दिया है. अगर इस बात पर सहमति बनती है तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा हो सकता है.

यह भी पढ़ें :  FD Rules Changed : RBI ने बदल दिए हैं एफडी के पुराने नियम ! जान लीजिए वरना होगा नुकसान.

 

कर्मचारियों की बढ़ेगी बंपर सैलरी :

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 अगस्त 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हो सकता है. दरअसल, AICPI आंकड़े के अनुसार 1 अगस्त 2022 से महंगाई भत्ते में 4 से 5% की बढ़ोतरी हो सकती है यानी 38 से 39 फीसदी डीए हो सकता है. अब तक मई तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं. लेकिन, जून के नंबर्स के बाद सरकार इसका ऐलान कर सकती है. इस बीच अगर फिटमेंट फैक्टर पर सरकार सहमत होती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी.

 

न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी  :

आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) से तय होती है. अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा. आपको बता दें कि इसी फ़ॉर्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई. इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है. इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये  है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page