Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : खुशखबरी ! केंद्रीय कर्मचारियों को DA के साथ मिल सकता है एक और तोहफा, सरकार जल्द करेगी ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission Latest Update : सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. सरकार उनके डीए के भुगतान के अलावा बेसिक सैलरी में भी बढ़ोतरी कर सकती है. कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं.

 

 7th Pay Commission : अगले महीने सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है. सरकार कर्मचारियों के डीए और बड़ा ऐलान कर सकती है. साथ ही खबर है कि कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी हो सकती है. कर्मचारी यूनियन लंबे समये से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहा है. इस वक्त सरकारी कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है, जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग हो रही है. अगर सरकार ऐसा करती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ जाएगी.

 
 

क्या होता है फिटमेंट फैक्टर :

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करते वक्त तमाम भत्ते जैसे डीए, टीए और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) कर्मचारी की बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर से गुनाकर के निकाला जाता है. फिटमेंट फैक्टर से ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा होता है.

यह भी पढ़ें :  Tax on Property : अगर रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी बेचते हैं तो कैपिटल गेन पर टैक्स के क्या नियम हैं और इसे कैसे बचाया जा सकता है?

अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर देती है, तो मिनिमम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. यानी सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में आठ हजार रुपये का इजाफा हो सकता है. 

 

एंट्री लेवल की सैलरी :

सरकार ने इससे पहले 2017 में एंट्री लेवल पर बेसिक पे को सात हजार रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया था. फिलहाल न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है. 

 

बेसिक सैलरी को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के फिटमेंट फैक्टर 2.57 से गुना करके निकाला जाता है. मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, तो अलाउंस को छोड़कर 18000×2.57 = 46,200 रुपये मिलेंगे. अगर यही 3.68 हो जाता है कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो जाएगी. 

 

लाखों लोगों को होगा फायदा :

महंगाई के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार इस बार 4-5 फीसदी तक डीए बढ़ा सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का बयान नहीं जारी किया गया है. अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  Earn Money From Rupees One : 1 रुपये के इस नोट में है इतना दम, पलक झपकते मिलेंगे 7 लाख रुपये; जानिए कैसे?

 

बकाया डीए का हो सकता है भुगतान :

खबर है कि सरकार कोरोना के चलते रोके गए महंगाई भत्ते का भुगतान कर सकती है. सरकार दो लाख रुपये का डीए एक साथ कर्मचारियों को देने का प्लान कर रही है. कर्मचारियों की ओर से जनवरी 2020 से जून 2021 तक रुका हुआ डीए देने की लंबे समय से मांग की जा रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page