Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : जुलाई में कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता (DA)? केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कल आएगा नया आंकड़ा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay commission Dearness allowance :  जनवरी का डीए मार्च में बढ़ने के बाद अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों की न‍िगाहें जुलाई के डीए पर है. लेक‍िन जुलाई में होने वाली बढ़ोतरी AICPI इंडेक्‍स पर न‍िर्भर करती है. मार्च का AICPI इंडेक्‍स का आंकड़ा 30 अप्रैल को जारी क‍िया जाएगा. इसके बार ही स्‍थ‍ित‍ि साफ होगी.

 

7th Pay commission Dearness allowance : केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34% महंगाई भत्ते (DA) का पैसा मिल रहा है. लेकिन, जुलाई 2022 में एक बार फिर महंगाई भत्ता (Dearness allowance) रिवाइज होना है. लेकिन, इसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही है. जनवरी-फरवरी 2022 में महंगाई भत्ता (Next DA Hike) का ट्रेंड निगेटिव रहा है. मतलब AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में लगातार दो महीने गिरावट रही है. ऐसे में अब इंतजार मार्च 2022 के नंबर्स का है. इसका नंबर 30 अप्रैल 2022 को जारी हो जाएगा. लेकिन, मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से फिलहाल महंगाई भत्ता (DA Arrear) बढ़ने के आसार कम हैं. अगले महंगाई भत्ते का ऐलान जुलाई 2022 में इसका ऐलान होगा.

यह भी पढ़ें :  Carpenter become Millionaire : रातोंरात करोड़पति बन गया गरीब लकड़हारा ! हुआ अंडरग्राउंड, प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

 

DA बढ़ने की उम्मीद क्यों है कम :

7th Pay commission के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee) का महंगाई भत्ता (Mehngai Bhatta) साल में दो बार रिवाइज होता है. एक बार साल की शुरुआत (जनवरी में) और दूसरी छमाही की शुरुआत यानि से जुलाई में इसका ऐलान किया जाता है. साल 2022 के लिए पहले महंगाई भत्ता (Dearness allowance) का ऐलान हो चुका है. ये बढ़कर 34% पहुंच चुका है. फिलहाल, कंज्यूमर महंगाई में लगातार इजाफा हो रहा है. लेकिन, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लेवल पर जो आंकड़ा है, वो मौजूदा दर के मुकाबले ठीक है. ऐसे में अतिरिक्त महंगाई भत्ते सरकार का भी बोझ बढ़ाएगा. वहीं, अभी जो आंकड़े आए हैं, उससे अगले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की संभावना काफी कम है. हालांकि, अभी 3 महीने के आंकड़े और आने हैं.

 

कितना गिरा AICPI नंबर?

दिसंबर 2021 में AICPI का आंकड़ा 125.4 पर था. लेकिन, जनवरी 2022 में इसमें 0.3 अंकों की गिरवाट आई और गिरकर 125.1 पर आ गया. फिर फरवरी में भी इसमें 0.1 अंक की गिरावट आई है. दो महीने लगातार गिरावट के बाद ये आंकड़ा इशारा करता है कि मौजूदा DA से इसमें कोई गिरावट नहीं होगी. लेकिन, अगर ये आंकड़ा और कम होता है और 124.7 के नीचे जाता है तो DA में बढ़ोतरी पर ब्रेक लग सकता है. वहीं, 124 से नीचे जाने पर भी DA को स्थिर रखा जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डीए में कमी नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Bank Rules : गलत खाते में ट्रांसफर हो गए पैसे? वापस मिल सकती है आपकी पूरी रकम, यहां जानिए तरीका.

 

तो क्या जुलाई में नहीं बढ़ेगा DA?

7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के तहत जुलाई 2022 में डीए बढ़ने (DA Hike) की संभावनाएं अभी खत्म नहीं हुई हैं. मार्च के बाद अप्रैल, जून के नंबर्स पर भी इंडेक्स का आंकड़ा प्रभावित होगा. अगर इस दौरान AICPI इंडेक्स में सुधार होता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते (DA me badhdega paisa) में इजाफा होगा. वहीं, अगर इंडेक्स नीचे जाता है तो DA बढ़ोतरी होने की उम्मीद कम है.

 

श्रम मंत्रालय जारी करता है आंकड़ा :

All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय ने देश के 88 औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों (Retail Prices) के आधार पर लिए हैं. इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है. AICPI हर महीने की आखिरी वर्किंग डे को जारी किया जाता है.

( source : zeebiz.com )


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page