Follow Us On Goggle News

7th pay commission DA update : केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिला DA Arrear का तोहफा, 38% महंगाई भत्ता का हो गया ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay commission DA Hike Today : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. उनके लिए महंगाई भत्ते का ऐलान हो गया है. अब उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा DA मिलेगा. इसके साथ ही एरियर पर भी बड़ा अपडेट मिला है.

 

7th Pay commission news: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का इंतजार खत्म हो गया है. पिछले दो महीने से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर काफी चर्चा थी. लेकिन, अब महंगाई भत्ते का ऐलान हो गया है. इस बार महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया गया है. ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़े आने के बाद ये तय था कि महंगाई भत्ते में अच्छी बढ़ोतरी होगी. लेकिन, अब इसका ऐलान हो गया है. जून महीने में इंडेक्स 0.2 प्वाइंट बढ़ा है. महंगाई भत्ते का भुगतान अगले महीने होगा.

 

कैसे तय हुआ कितना बढ़ेगा DA :

AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) के पहली छमाही के आंकड़े जारी किए गए थे. इसमें इंडेक्स 0.2 प्वाइंट की तेजी के साथ 129.2 पर पहुंच गया. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स के आंकड़े का इस्तेमाल करती है. इंडेक्स में आई तेजी से DA में 4 फीसदी की वृद्धि हुई है. एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया जाएगा. एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  Budget 2022 : बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ की अहम बैठक.

 

कब आएगा 38% DA का पैसा?

डियरनेस अलाउंस (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38% पर पहुंच गया है. नए महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी में होगा. इसमें दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी आएगा. नया महंगाई भत्ता क्योंकि 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. कुल मिलाकर नवरात्र के टाइम पर सरकार इसका भुगतान करेगी. इससे कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आएगा.

 

सैलरी में कितना अंतर आएगा?

7th Pay Commission में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपए में मिलेगा. कुल 720 रुपए महीना DA ज्यादा बढ़ेगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपए मिलेगा. 34% के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपए ज्यादा मिलेंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page