Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission : इन 7 लाख कर्मचारियों के भत्‍ते में सीधे 11 फीसद की बढ़ोतरी, अप्रैल में बढ़कर आएगी सैलरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission : बीते साल अक्टूबर में COVID महामारी के बावजूद सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया था. अब इसमें फिर 3 फीसद की बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है.

 

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर है। 1 अप्रैल से उनकी सैलरी बढ़ गई है। मध्‍य प्रदेश सरकार ने उनके महंगाई भत्‍ते में सीधे 11 फीसद की बढ़ोतरी का आदेश लागू कर दिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत करने की घोषणा की थी।

 

उन्होंने कहा था कि कोरोनावायरस के कारण हम राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी नहीं कर सके। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया जाएगा और अप्रैल से वितरित किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि इस फैसले से करीब सात लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने से दो दिन पहले यह घोषणा की गई थी।

यह भी पढ़ें :  India Post Sukanya Samriddhi Yojana : Post Office की इस स्‍कीम में रोज जमा करें 417 रुपए, 21 साल में मिल जाएंगे 63.65 लाख रुपए.

केंद्रीय कर्मचारियों को भी उम्‍मीद :

इधर, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी डीए बढ़ने की उम्मीद है। अगर सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा करती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से भत्ता मिलेगा। वर्तमान में उन्हें उनके मूल वेतन का 31 प्रतिशत डीए मिल रहा है। इन कर्मचारियों को मार्च वेतन के साथ पिछले दो माह का बकाया भी मिल सकता है। महंगाई भत्ते में वृद्धि से 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्‍ता :

बता दें कि 7वें वेतन आयोग (7वें सीपीसी) के तहत केंद्र सरकार साल में दो बार डीए में संशोधन करती है- जनवरी और जुलाई में।

 

क्‍या है फॉर्मूला :

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना इस प्रकार की जाती है:

महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 12 महीनों के लिए AICPI (आधार वर्ष 2001=100) का औसत -115.76)/115.76) x 100. यहां, AICPI के मायने अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (All India Consumer Price Index) है।

यह भी पढ़ें :  Patna Property Rate : पटना में घर बनाने का सपना हो तो जाने कहां है जमीन का क्या रेट, इन इलाकों की है सबसे अधिक मांग.

 

 

DA Hike In MP 11 Percent 7th Pay Commission : इन 7 लाख कर्मचारियों के भत्‍ते में सीधे 11 फीसद की बढ़ोतरी, अप्रैल में बढ़कर आएगी सैलरी.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page