Follow Us On Goggle News

Bihar Govt Scheme: बेटियों के लिए खुशखबरी! इस परीक्षा को पास करने पर मिलेंगे 1-1 लाख रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Govt Scheme: बिहार सरकार यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा पास करने वालीं महिलाओं को 1 लाख रु देगी. इसके लिए आवेदन मंगवाए हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है.

Bihar Govt Scheme : बिहार सरकार यूपीएससी सीएई प्री परीक्षा पास करने वालीं महिलाओं को 1 लाख रु देगी. बिहार समाज कल्यान विभाग के महिला एंव बाल विकास निगम ने इसके लिए नोटिस जारी किया है. विभाग ने बिहार की यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा (UPSC Prelims Result 2022) पास करने वाली महिलाओं से आवेदन मांगे है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार की महिलाओं को आवेदन करना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. इस योजना में सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग की उन महिलाएं को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिन्होंने यूपीएससी प्री परीक्षा पास की है. बिहार सरकार (Bihar Govt Scheme) ये राशि एक बार में ही खाते में ट्रांसफर करेगी.

यह भी पढ़ें :  Road Accident : सुपौल में भीषण सड़क हादसा,अनियंत्रित स्कॉर्पियो ने पिता-पुत्र समेत तीन को कुचला, दो की मौत.

आवेदन करने की लिए क्या होनी चाहिए योग्यता : Bihar Govt Scheme

ये राशि महिलाओं को यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा की तैयारी करने के लिए दी जा रही है. ताकि बिहार की महिलाएं आर्थिक परेशानी की कमी का सामना न करना पड़े. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को बिहार का निवासी होना चाहिए. यूपीएससी सीएसई की प्री परीक्षा पास होना जरूरी है. किसी भी अभ्यर्थी को इस यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा योजना का लाभ एक ही बार मिलेगा. इस योजना का लाभ उन उम्मीदवारों को नहीं मिलेगा जो, पहले से किसी सरकारी नौकरी कर रहे हों.

कैसे करें आवेदन और जरूरी दस्तावेज : Bihar Govt Scheme

https://fts.bih.nic.in/swdscholarship/default.html पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, पिछड़ा वर्ग की श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, स्वयं के नाम से एक्टिव बैंक पासबुक (जिसमें खाता संख्या व आईएफएससी कोड साफ साफ लिखा हो) या हस्ताक्षरित कैंसल्ड चेक की स्कैन कॉपियां होनी चाहिए. इन सभी दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

यह भी पढ़ें :  Holi Milan Samaroh : फगुवा के बहाने BJP विधायक का CM पर तंज, कहा- 'नीतीश जी के राज में सब विधायक @#$&* हो गए'.

बिहार सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. यदि किसी को आवेदन करने से संबंधित कोई दिक्कत आती है तो वे 0612-2506068 पर संपर्क कर सकते हैं. नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं.

 

Bihar UPSC Prelims 1 Lakh Prize Application Direct Link


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page