Follow Us On Goggle News

Transfer of Teachers and Librarians: कुछ दिनों में शुरू होगा शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों का तबादला.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Transfer of Teachers and Librarians: बिहार में शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों का तबादला एक ही नियोजन इकाई के अंदर जून में हो सकेगा। वहीं, अंतर नियोजन इकाई में तबादले के लिए शिक्षकों को और इंतजार करना होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को आदेश जारी किया है।

 

जारी आदेश में कहा गया है कि एक ही नियोजन इकाई के अंतर्गत नियमावली में वर्णित प्रावधानों के तहत नियोजित कोटि के शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों का जून में स्थानांतरण किया जा सकता है। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।

 

विभाग ने जिलों को लिखे अपने पत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि सात जून, 2021 को जारी अधिसूचना के तहत दिव्यांग शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष तथा महिला शिक्षिका और पुस्तकालयाध्यक्ष का अंतर नियोजन इकाई (अंतर जिला साहित) में उपलब्ध रिक्त पद के सापेक्ष एक बार ऐच्छिक स्थानांतरण की सुविधा होगी। साथ ही, पुरुष शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों को एक बार अंतर नियोजन इकाई (अंतर जिला सहित) में पारस्परिक स्थानांतरण की सुविधा दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें :  All Parks Closed in Bihar : बिहार में 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी पार्क बंद, नव वर्ष के जश्‍न पर ओमिक्रॉन का साया.

 

इसके लिए विभाग की ओर से एक वेब पोर्टल तैयार करने की कार्रवाई चल रही है। अत: ऐसी स्थिति में अंतर नियोजन इकाई (अंतर जिला सहित) स्थानांतरण की कार्रवाई नहीं की जानी है। मालूम हो कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन के लिए जिला परिषद और नगर निकाय स्तर पर नियोजन इकाई गठित है। जून माह में एक ही नियोजन इकाई के अंदर तबादले का मौका दिया गया है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page