Follow Us On Goggle News

Free Ration Scheme नवंबर तक बढ़ी, यदि आपको नहीं मिल पा रहा है Free राशन तो, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

केंद्र सरकार अगले 4 महीने यानी की नवंबर तक में फ्री राशन बांट रही है। इस के तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त (Free 5Kg Ration) में दिया जा रहा है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड है उन्हें गेहूं, चावल, दाल, चीनी और मिट्टी के तेल की खरीद पर सब्सिडी मिलती है। तो ऐसे में क्या हो अगर आपका राशन कार्ड खो जाए या गुम हो जाए। आज हम आपकी इसी समस्य का समाधान लेकर आए हैं।

अगर आप भी उनमें से एक हैं जिनका राशन कार्ड गुम हो गया है और आप इसे बनवाने के लिए आप बार चक्कर काट रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बिना घर से बहार निकले ऑनलाइन की राशन कार्ड को दोबारा डाउनलोड करने का तरीका बता रहे हैं। इस तरह राशन कार्ड डाउनलोड कर आप फिर से राशन की दुकान से राशन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar News : अयांश के माता-पिता की मुख्यमंत्री के जनता दरबार में नहीं सुनी गई गुहार, घंटों बैठने के बाद लौटे वापस.

free ration scheme Free Ration Scheme नवंबर तक बढ़ी, यदि आपको नहीं मिल पा रहा है Free राशन तो, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई.

कौन बनवा सकता है Ration Card :
● राशन कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति का भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.
● व्यक्ति के पास किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए.
● जिसके नाम पर राशन कार्ड बन रहा है, उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
● 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है.
● एक परिवार में परिवार के मुखिया के नाम पर राशन कार्ड होता है.
● राशन कार्ड में जिन सदस्यों को शामिल किया जा रहा है, उनका परिवार के मुखिया से नजदीकी संबंध होना जरूरी है.
● परिवार के किसी भी सदस्‍य का उससे पहले से कोई भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए.

ration-card-apply

ऐसे करें घर बैठे राशन कार्ड डाउनलोड : यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे दिल्ली में रहने वाले लोग घर बैठे आपना ई-राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करें और हर महीने लाखों कमाए | Poultry Farming Business 2021.

Step 1: इसके लिए सबसे पहले आपको डिपार्टमेंट ऑफ फूड, सप्लाई और कंज्यूमर अफेयर्स, दिल्ली सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप https://nfs.delhi.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक पर सीधा साइट पर पहुंच सकते हैं।

Step 2: होमपेज पर आपको ‘सिटीजन कॉर्नर’ सेक्शन मिलेगा यहां आपको “Get e-Ration Card” का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Step 3: इसके बाद आपके पास एक पेज open होगा जहां आपसे राशन कार्ड नंबर, परिवार के मुखिया का नाम, परिवार के मुखिया का आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जैसे डिटेल्स मांगी जाएंगी। जिसको भरने के बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

Step 4: इसके बाद यूजर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी और आधार नंबर दर्ज करें।

Step 5: प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको ई-राशन कार्ड अपनी स्क्रीन पर नजर आएगा। डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके आप पीडीएफ के रूप में राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Ration Card Apply 2021 | राशन कार्ड कैसे बनवाएं ? | बिहार राशन कार्ड 2021 के लिए अप्लाई कैसे करे? Ration Card kaise banaye 2021 | How to apply Ration card Online

कितने तरह के होते हैं राशन कार्ड : बीपीएल कार्ड: बीपीएल या गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड उन नागरिकों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं और उनकी वार्षिक आय ₹10,000 से कम है।

एपीएल कार्ड: एपीएल या गरीबी रेखा से ऊपर का कार्ड उन नागरिकों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और उनकी वार्षिक आय ₹10,000 से अधिक है।

AAY कार्ड: AAY या अंत्योदय अन्न योजना कार्ड उन नागरिकों को जारी किया जाता है जिनके पास कोई स्थिर आय स्रोत नहीं है।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page