Follow Us On Goggle News

Property Rate Hike: बिहार के इन जिलों में दुगुने दो रहे हैं जमीन के दाम, अभी ले लिए तो होगा दोगुना फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Property Rate Hike : बिहार में जमीन की कीमत दिन प्रतिदिन तेजी के साथ बढ़ रहा हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा महंगा जमीन पटना में मिल रहा हैं. यहां की कीमतों में तेजी के साथ वृद्धि हो रही हैं.

ar Plot Rate

Property Rate Hike in Bihar : बिहार में जमीन की कीमत आसमान छूते जा रहे है। राज्य में बीते एक दशक से शहरीकरण तेजी के साथ बढ़ रहा हैं। कई जिलों को स्मार्ट सिटी बनाने के मकसद से जिलो का विकास ज़ोर शोर से चल रहा है। इसका सीधा असर जमीन की खरीद -बिक्री पर दिख रहा है। कई हाउसिंग कंपनियों ने शहरों के आस पास आवासीय कॉलोनी बनाया है, जिसके कारण यहां के शहरों में जमीन की कीमत भी तेजी के साथ बढ़ रही हैं। बिहार में प्रतिदिन जमीन की रजिस्ट्री भी तेजी के साथ हो रही है। नौकरी – पेशे वाले ज्यादातर लोग शिक्षा – स्वास्थ्य और रहन सहन में बदलाव आने के कारण शहरों में बसना चाहते हैं और लोग भविष्य में घर बनाने की सोच कर शहर में जमीन खरीद रहें हैं।

 

यह भी पढ़ें :  Land Measurement New Rule: अब मान्य नहीं होगा जरीब चेन से जमीन की मापी, अब जरीब चेन की जगह इलेक्ट्रॉनिक मशीन से होगी जमीन की मापी.

एक्सपर्ट के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना में 25 लाख रुपए कट्ठा वाली जमीन एक करोड़ रुपये कट्ठा हो गई हैं। जानकर बताते हैं की पिछले पांच सालों में यहां के जमीन की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई हैं। इसकी कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही हैं।

 

जानकारों के अनुसार बिहार के राजधानी पटना, गया और भागलपुर में जमीन सबसे ज्यादा महंगा हो रहा हैं, वहीं बिहार के दरभंगा और मुजफ्फरपुर में भी जमीन की कीमत तेजी के साथ बढ़ रही हैं। इसका एक मात्र का कारण है कि इन शहरों का शहरीकरण तेजी से हो रहा हैं। इन शहरों में अपार्टमेंट शैली का विकास बीते कुछ वर्षों में तेजी से हुआ है। लोग गांव से निकल कर नए कल्चर और सोसाइटी को काफी पसंद कर रहे हैं।

 

property in Patna Property Rate Hike: बिहार के इन जिलों में दुगुने दो रहे हैं जमीन के दाम, अभी ले लिए तो होगा दोगुना फायदा.

 

इन शहरों में जमीन सबसे महँगा : Property Rate Hike

राजधानी पटना और इसके आस पास जमीन की कीमत 40 से 50 लाख रुपए प्रति कट्ठा के आस पास पहुंच गया हैं। वहीं गया और भागलपुर से सटे इलाकों में जमीन की कीमत भी 30 -40 लाख प्रति कट्ठा के आस पास हैं। जानकारी के अनुसार इन शहरों में तेजी के साथ घर – मकान बन रहे हैं और लोग घर बनाने के लिए जमीन भी खरीद रहें हैं।

यह भी पढ़ें :  Property Fraud Alert : प्लॉट और मकान खरीदने वाले हो जाएं सावधान ! नहीं तो आपके साथ भी हो सकती है धोखाधड़ी, जानिए कैसे?

 

इधर दरभंगा शहर भी तेज गति से विकसित हो रहा हैं। यहाँ एयरपोर्ट के चालु होने के बाद यहां जमीन की कीमत आसमान छूने लगी हैं। दरभंगा शहर में एम्स का भी निर्माण होने वाला हैं। इससे दरभंगा और इसके आस पास लोग घर बनाने के लिए तेजी से जमीन खरीद रहे हैं।

 

जमीन खरीद-बिक्री करने वाले जानकारों के मुताबिक बिहार के पटना में जमीन की औसतन कीमत 40 से 50 लाख के आस-पास हैं। वहीं भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर में भी जमीन की औसतन कीमत 25 से 40 लाख के आस – पास हैं। Bihar Plot Rate

 

कीमत में दोगुने से ज्यादा हुई वृद्धि : Property Rate Hike

बिहार के कई जिलों में हर साल जमीन की कीमत में भारी उछाल देखने को मिल रहा हैं लेकिन जमीन की बिक्री पर इनका ज्यादा असर नही दिख रहा है लोग पटना भागलपुर , गया , मुज़्ज़फरपुर जिलो में तेज़ी से जमीन खरीद रहे है । अनुमान लगाया जा रहा है कि एक से दो साल के अंदर जमीन की कीमत में दोगुना से भी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली हैं।

यह भी पढ़ें :  Property Rate Hike: बिहार के इन जिलों में दुगुने दो रहे हैं जमीन के दाम, अभी ले लिए तो होगा दोगुना फायदा.

 

बिहार में सबसे महंगा यहां बिकता है जमीन : Property Rate Hike

वहीं नेपाल सीमा पर बसे पूर्वी चंपारण के रक्सौल कस्बे में जमीन की कीमतें आपको आसमान ताकने को मजबूर कर देगी। रक्सौल में जमीन की कीमत संभवत: देश में सबसे महंगी या टॉप तीन शहरों के बराबर है। आबादी वाले इलाके में तो निश्चित ही यह सबसे महंगी जमीन होगी।

 

यहां जमीन की कीमत है एक लाख 83 हजार रुपये प्रति वर्ग फुट है जो देश के बड़े शहरों दिल्ली मुंबई, बेंगलुरु, पूणे और नोएडा से भी कई गुना ज्यादा है। यह भारत-नेपाल सीमा से सामान ले जाने का एकमात्र रास्ता है, पर यह रास्ता अब सरकार के लिए राजस्व का मार्ग बनता जा रहा है।

 

रक्सौल में तो एक धूर यानि कट्ठे का बीसवां भाग, करीब 62 वर्ग फुट. 1361 वर्ग फुट यानि एक कट्ठे जमीन की कीमत के रूप में 25 करोड़ रुपये तक की कीमत चुकानी पड़ रही है। जबकि राजधानी पटना के डाकबंगला चौराहे के इर्द-गिर्द जमीन का टुकड़ा तीन से साढ़े तीन करोड़ रुपये प्रति कट्ठा की दर से बिक रहा है।

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page