Follow Us On Goggle News

PDS Ration Dealer: सरकार ने बढ़ाया पीडीएस राशन डीलर की कमीशन, अब डीलरों को मिलेगा दोगुना लाभ.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PDS Ration Dealer: सरकार ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के डीलर कमीशन में 20 रुपए और ट्रांसपोर्टेशन मद में 2.50 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है। कैबिनेट की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने बताया कि खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत संचालित लक्ष्यित जन वितरण प्रणाली की दुकानदारों को अप्रैल माह के प्रभाव से ट्रांसपोर्टेशन मद में 2.50 रुपए और डीलर कमीशन में 20 रुपये की बढ़ोत्तरी की स्वीकृति दी गई है।

 

PDS Ration Dealer: सरकार ने जन वितरण प्रणाली की दुकानों के डीलरों के कमीशन और परिवहन में की राशि में वृद्धि कर दी है। बढ़ी हुई दरें अप्रैल 2022 से प्रभावी होंगी। सरकार ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के डीलर कमीशन में 20 रुपए और ट्रांसपोर्टेशन मद में 2.50 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है।

यह भी पढ़ें :  Big Breaking : वीरपुर SSB कैंप में बड़ा हादसा, करंट लगने से 3 जवानों की मौत, 9 झुलसे.

कैबिनेट की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने बताया कि खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत संचालित लक्ष्यित जन वितरण प्रणाली की दुकानदारों को अप्रैल माह के प्रभाव से ट्रांसपोर्टेशन मद में 2.50 रुपए और डीलर कमीशन में 20 रुपये की बढ़ोत्तरी की स्वीकृति दी गई है।

इसके साथ ही जनवितरण प्रणाली दुकानों की स्वीकृति मामले में पारदर्शिता बढ़ाते हुए उनके चयन के लिये बनी जिला स्तरीय चयन कमेटी को आपत्ति-दावा के निबटारे के लिये चयन सूची को प्रकाशित करने के लिए 15 दिन और निबटारे के लिए 15 दिन यानी कुल 30 दिनों का समय दिया गया है।

परिवहन के लिए पीडीएस डीलरों को 32.50 रुपये की केंद्रीय सहायता मिलती है इस से बढ़ाकर अब 35 रुपये किया गया है। साथ ही डीलरों को केंद्रीय सहायता एवं राज्यांश की राशि से 35-35 रुपये मिलता था जिसे अब बढ़ाकर 45-35 रुपये कर दिया गया है। इस फैसले से डीलरों का कमीशन 90 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। इसी प्रकार सभी मदों में केंद्रीय सहायता और राज्यांश की कुल 188.9 रुपये से बढ़कर 211.40 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page