Follow Us On Goggle News

Good News : अब मुफ्त में मिलेगी LPG रसोई गैस का कनेक्शन, सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा, जानिए क्या है नियम?

इस पोस्ट को शेयर करें :

LPG का नया कनेक्शन लेना भी अब ऑनलाइन शॉपिंग करने जैसा आसान हो गया है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसमें मूल गैस कनेक्शन पर जो सब्सिडी मिलती है, इसी आधार पर लिए गए दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा.

अगर आप भी रसोई गैस का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। LPG का नया कनेक्शन लेना अब बेहद आसान हो गया है। पहले गैस कनेक्शन लेने के लिए आपके पास एड्रेस प्रूफ होना चाहिए था, लेकिन अब नए नियम के तहत आपको किसी तरह के एड्रेस प्रूफ की जरूरत नहीं होगी।

दरअसल, अगर आपके परिवार में किसी के भी पास LPG कनेक्शन है तो आपको भी गैस कनेक्शन आसानी से मिल जाएगा। अब आपको इसके लिए आपको किसी तरह का एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी। यानी अब रसोई गैस कनेक्शन के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ग्राहकों के लिए ये सुविधा दी है। इसका फायदा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत भी उठाया जा सकता हैै।

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime : बिहार में नलजल योजना का काम कर रहे हैदाराबाद के इंजीनियर का अपहरण, पुलिस ने किया सकुशल बरामद.

परिवार में किसी के पास है कनेक्शन तो मिलेगी सुविधा : इस सुविधा के तहत अगर परिवार में माता-पिता, भाई-बहनें या किसी भी दूसरे रिश्तेदार के नाम पर पहले से कोई गैस कनेक्शन लिया हुआ है तो, परिवार के दूसरे सदस्य भी इसी पते का फायदा उठा सकते हैं। बस इस पते को वेरिफाई करवाना होगा। परिवार में जिस तेल मार्केटिंग कंपनी का गैस सिलेंडर आता है, उसकी गैस एजेंसी में जाना होगा और मूल गैस कनेक्शन से जुड़े दस्तावेज देने होंगे। वेरिफिकेशन के बाद नया गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

सब्सिडी का भी मिलेगा फायदा : खास बात यह है कि इसमें मूल गैस कनेक्शन पर जो सब्सिडी मिलती है, इसी आधार पर लिए गए दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा। उज्जवला योजना के तहत भी ऐसे गैस कनेक्शन बुक किए जा सकते हैं। आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड और पुराने गैस कनेक्शन से जुड़े दस्तावेजों की कॉपी को गैस एजेंसी में जाकर देना होगा और नया गैस कनेक्शन अप्लाई करना होगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime: अपराधियों ने कॉल कर व्यवसायी को घर से बुलाया बाहर, फिर गोली मारकर कर दी हत्या.

आपको बता दें कि एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन लिए जा सकते हैं। चूकिं सभी गैस कनेक्शन आधार से लिंक्ड होते हैं, इसलिए किसी भी तरह की घपलेबाजी की गुंजाइश नहीं होती है। सरकार एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन की सुविधा का लगातार विस्तार कर रही है। एलपीजी गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन या ट्रांसफर कराने की प्रक्रिया भी सरल हो गई है।

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page