Follow Us On Goggle News

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022: सीएम का बड़ा ऐलान! इंटर पास छात्राओं के खाते में भेजें जायेंगे 25-25 हजार रुपए.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022: बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपए की दर से प्रोत्साहन राशि अगस्त के अंत तक जाएगी। 2022 में कला, वाणिज्य व साइंस संकाय में कुल 5 लाख 25 हजार 877 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं हैं।

मुख्यमंत्री कन्या प्रोत्साहन योजना के तहत के तहत इंटरमीडिएट उत्तीर्ण सिर्फ अविवाहित छात्राओं को ही प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। इस साल लगभग 4 लाख से अधिक इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अविवाहित छात्राओं के खाते में राशि जाने की संभावना है। शिक्षा विभाग ने वित्त विभाग को प्रोत्साहन राशि जारी करने संबंधी प्रस्ताव भेज दिया है। वित्त विभाग से राशि की स्वीकृति मिलते ही राशि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेज दी जाएगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से छात्राओं के बैंक खाता में प्रोत्साहन राशि भेज दी जाएगी। इंटरमीडिएट छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए लगभग एक हजार करोड़ से अधिक की आवश्यकता होगी। पिछले साल 2021 में 26 मार्च को इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी हुआ था, इस कारण 10-10 हजार की दर से ही प्रोत्साहन राशि दी गई थी। सरकार ने 1 अप्रैल 2022 से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को 10 हजार के बदले 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की 2020 में ही कर दी थी।

यह भी पढ़ें :  MAHATMA GANDHI SETU: सालों बाद गांधी सेतु का दोनों लेन होगा शुरू, 7 जून से पटना जाना होगा आसान.

1 अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण को मिलेंगे 50 हजार: Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022

एक अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन राशि 25 की जगह 50 हजार की राशि मिलनी है। स्नातक प्रोत्साहन योजना के लिए विवाहित और अविवाहित दोनों ही छात्राओं को राशि दी जाती है। इन छात्राओं से नए पोर्टल से आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा एनआईसी से सॉफ्टवेयर तैयार कराए गए हैं। इसी माह के अंत तक सॉफ्टवेयर का ट्रायल होने की संभावना है। ट्रायल सफल होने के बाद नए पोर्टल से आवेदन लिए जाएंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार नए पोर्टल में कई विशेषताएं होंगी। इसमें वैसी कोई भी छात्रा आवेदन ही नहीं कर सकेगी, जो योग्य नहीं है। गलत नाम से भी आवेदन नहीं हो सकेगा।
शिक्षा विभाग का वित्त से राशि जारी करने का आग्रह


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page