Follow Us On Goggle News

Diesel Bus Tempo: पूरी तरह बंद होगा डीजल बस एवं टेम्पो, सीएनजी में करवाना हाेगा कन्वर्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Diesel Bus Tempo: राजधानी पटना में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा। मार्च 2023 तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को डीजलमुक्त करने का लक्ष्य है। राजधानी से लेकर प्रखंड स्तर तक सिर्फ सीएनजी बसें चलेंगी।

परिवहन विभाग के अधिकारी के मुताबिक, प्राइवेट अाैर सरकारी दोनों डीजल बसाें को इस वित्तीय वर्ष में सीएनजी में कन्वर्ट कर देना है। पटना नगर निगम, दानापुर नगर परिषद, खगौल और फुलवारीशरीफ में चलने वाली करीब 250 डीजल बस को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा। प्राइवेट बस मालिकों को सूचना दे दी गई है कि या ताे मिनी सीएनजी बस खरीदें या सीएनजी में कन्वर्ट करा लें।

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के विशेषज्ञों के मुताबिक, डीजल बसाें का परिचालन बंद होने के बाद शहर के एक्यूआई लेवल में कमी आएगी। डीजल बस से निकलने वाले कार्बन से संबंधित गैस से लोगों को राहत मिलेगी। डीजल जलने से उत्सर्जन होने वाले कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड की हवा में मात्रा कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :  Bihar Politics : बिहार BJP के नेताओं ने पेगासस मामले पर साधी चुप्पी, कहा- केंद्र के मसलों पर टिप्पणी करना सही नहीं.

200 डीजल ऑटो किए गए जब्त, जुर्माना वसूला: Diesel Bus Tempo

परिवहन विभाग द्वारा 1 अप्रैल से डीजल ऑटो परिचालन पर रोक लगाई जा चुकी है। इसके बावजूद परिचालन किया जा रहा है। शुक्रवार अाैर शनिवार काे अभियान चलाकर करीब 200 डीजल ऑटो को जब्त किया गया। उनसे 5 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक जुर्माना भी वसूला गया। रविवार को भी 15 जगहों पर जांच अभियान चलाया जाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page