Follow Us On Goggle News

Bihar Unlock – 5 : बिहार में स्कूल, कोचिंग से लेकर खुलेंगे सिनेमा हॉल और मॉल, जानिए और क्या मिली है छूट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अनलॉक -5 के तहत ऐलान किया है कि-शर्तों के साथ राज्य में खोले जाएंगे स्कूल और कोचिंग। 50 प्रतिशत की उपस्थिति के साथ 9 वीं और 10 वीं के क्लासेज होंगे शुरू, जानिए और क्या मिली है छूट.

बिहार में कोरोना संक्रमण की थमती रफ्तार के बीच आज सबकी नजरें सीएम नीतीश कुमार की घोषणा पर टिकी थीं कि मुख्यमंत्री अनलॉक- 5 के तहत राज्य में लोगों को और क्या-क्या छूट देंगे. इसे लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बड़ी रियायतों का ऐलान किया है.

सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर अनलॉक -5 से संबंधित जानकारी दी. जिसमें कहा गया है कि अब 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। वहीं राज्य में नौवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी। राज्‍य में सरकारी और निजी सभी कार्यालय सामान्‍य तौर पर काम कर सकेंगे. टीका प्राप्त आगंतुक कार्यालय में प्रवेश पा सकेंगे।

नीतीश कुमार ने ट्वीट किया – ‘कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए दिनांक 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है. नौंवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी.’

दूसरे ट्वीट में मुख्यमंत्री ने लिखा, ‘कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे. सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी. प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शॉपिग मॉल भी खुलेंगे.’

यह भी पढ़ें :  BSEB Matric Registration 2021: बिहार बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाई, यहां देखें कब तक भर सकते हैं फॉर्म.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी. लोगों को अभी-भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए. दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की हुई बैठक में स्कूल खोलने का बड़ा फैसला लिया गया है. 7 अगस्त से 25 अगस्त तक अनलॉक 5 लागू रहेगा और उसमें जो प्रमुख फैसले लिए गए हैं.

उसको लेकर मुख्य सचिव गृह सचिव और डीजीपी ने मीडिया को जानकारी दी. नवमी कक्षा से बारहवीं तक स्कूल 7 अगस्त से खोले जाएंगे. एक से आठवीं तक 50 प्रतिशत के साथ 16 अगस्त से स्कूल खोले जाएंगे. कोचिंग संस्थान 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे.

Unlock – 5 में सात से 25 अगस्‍त तक रहेगी यह ढील : सरकार के निर्णयानुसार सात से 25 अगस्‍त तक अनलॉक की ढील जारी रहेगी। इसके तहत सभी दुकानों को साप्‍ताहिक बंदी के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। कोचिंग संस्‍थानों को भी 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोला जा सकेगा। सार्वजनिक वाहनों में पूर्ण क्षमता के साथ यात्री ढोए जा सकेंगे। सीएम ने बैठक में कहा है कि प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल व शापिंग माल भी खोले जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  Bihar Unemployment Allowance : बिहार के 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही है प्रतिमाह 1000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई.

सभी दुकान अब साप्ताहिक बंदी के साथ प्रतिदिन खोले जाएंगे. 7:00 बजे तक दुकान खोले जा सकेंगे. मॉल और सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 7:00 बजे तक खोले जा सकेंगे. सार्वजनिक वाहन 100 प्रतिशत क्षमता के साथ अब संचालन होगा. सार्वजनिक कार्यक्रम पर अभी भी रोक रहेगा. धार्मिक स्थल 25 अगस्त तक बंद रहेंगे.

मुख्‍य सचिव ने ली थी फीडबैक : बता दें कि इसके पहले मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने बीते शुक्रवार को जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंस कर उनसे फीडबैक लिए थे। बताया जाता है कि जिलों से प्रतिबंधों के साथ और छूटें देने का फीडबैक मिला। जिलाधिकारियों ने कोरोना सं बचाव की गाइडलाइन की शर्तों के साथ छोटे बच्‍चों के स्‍कूल व मंदिर-मस्जिद आदि धर्मस्‍थल खोलने पर भी सहमति दी। जिलाधिकारियों ने कोरोना जांच व टीकाकरण की संख्या बढ़ाने की भी जानकारी दी।

अनलाक-4 के तहत छह अगस्‍त तक ये छूटें हैं प्रभावी : विदित हो कि इसके पहले सात जुलाई से छह अगस्त तक प्रभावी अनलाक- 4 में 11वीं से 12वीं तक के स्कूलों के साथ सभी विश्वविद्यालय, कालेज व तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोले जा चुके हैं। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन को भी अनुमति दी जा चुकी है। सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय भी सामान्य रूप से खुल चुके हैं। नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक जारी है। इनके अलावा क्लब, जिम और स्विमिंग पुल भी 50 फीसद क्षमता के साथ खुल चुके हैं। स्टेडियम और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स केवल अभ्यास के लिए खोले गए हैं। 50 फीसद क्षमता के साथ रेस्टोरेंट भी चलने लगे हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Politics : 'लालटेन' में लगी आग को कौन बुझाए...क्या लालू परिवार में 'पोस्टर' ही सबकुछ है?

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page