Follow Us On Goggle News

Bihar STET Exam Update: बिहार में रद्द नहीं होगी एसटीईटी परीक्षा, शिक्षा मंत्री कका बड़ा ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar STET Exam Update: बिहार में शिक्षक बहाली (Teacher Appointment) के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) जारी रहेगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Chaudhary) ने इस बाबत अपने बयान से कंफ्युजन दूर कर दिया है। शिक्षा मंत्री के अनुसार शिक्षा विभाग (Department of Education, Bihar) के फैसले को समझने में लोगों को गलती हुई। केवल सातवें चरण की शिक्षक बहाली (Seventh Phase Teachers Appointment) को जल्द पूरा करने के लिए टीईटी का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

 

Bihar STET Exam Update: बिहार में प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जारी रहेगी। अगले (सातवें) चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के बाद इसका आयोजन होगा। बुधवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने स्पष्ट किया है कि राज्य सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा बंद कराने या नहीं कराने का निर्णय नहीं लिया है। कहा है कि वर्तमान में प्रावधान के मुताबिक शिक्षक नियुक्ति के लिए सीटेट व टीईटी दोनों में से किसी परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी शिक्षक बनने के पात्र हो जाते हैं। फिर ये नियुक्ति के लिए आवेदन देते हैं। वर्तमान में रिक्तियों के आधार पर पूर्व में हुई इन दोनों तरह की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र संतोषजनक संख्या में पहले से उपलब्ध हैं। साथ ही सरकार छठे चरण की नियुक्ति को तत्काल पूरा कर सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ करना चाहती है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime : दानापुर नगर परिषद के उपाध्यक्ष एवं JDU नेता की गोली मारकर हत्या, घर पर चढ़कर अपराधियों ने भून डाला.

 

TET RESS RELEASE Bihar STET Exam Update: बिहार में रद्द नहीं होगी एसटीईटी परीक्षा, शिक्षा मंत्री कका बड़ा ऐलान.

 

 

सातवें चरण की शिक्षक बहाली में टीईटी से हागा विलंब: Bihar STET Exam Update

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सातवें चरण की शिक्षक बहाली के लिए टीईटी लेने पर बहाली में विलंब हो जाएगा। इसे देखते हुए केवल सातवें चरण की बहाली तक टीईटी का आयोजन नहीं करने का फैसला किया गया है। प्रावधान के अनुसार शिक्षक बहाली के लिए सीटीईटी (CTET) और टीईटी (TET) में से किसी परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है। अभी की रिक्तियों को देखें तो पहले हुईं दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं संतोषजनक संख्या में उपलब्ध हैं।

बिहार में टीईटी बंद कराने या नहीं कराने का फैसला नहीं: Bihar STET Exam Update

शिक्षा मंत्री, विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने टीईटी को बंद कराने या नहीं कराने का फैसला नहीं लिया है। उन्‍होंने बताया कि सरकार छठे चरण की नियुक्ति को तत्काल पूरा कर अगले चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ करने वाली है। पहले की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र अगले चरण की बहाली आरंभ करने की मांग कर रहे हैं। भविष्य में टीईटी पर रोक की कोई बात नहीं है।

यह भी पढ़ें :  Corona Marriage Guidelines : शादी से तीन दिन पहले थाने को देनी होगी सूचना, सभी जिलों को जारी किया गया फार्मेट.

बिहार में इन दिनों बड़े पैमाने पर हो रही शिक्षक बहाली: Bihar STET Exam Update

विदित हाे कि बिहार में इन दिनों बड़े पैमाने पर शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया चल रही है। छठे चरण की शिक्षक बहाली अंतिम दौर में है। इसके बाद सातवें चरण की बहाली जल्‍द ही शुरू होने जा रही है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page