Follow Us On Goggle News

Bihar Ration Card Online Apply 2021 | बिहार में अब घर बैठे ऑनलाइन बनेगा राशन कार्ड, जानिए आवेदन कैसे करे? | Pradhanmantri Garib Kalyan Anna Yojana.

इस पोस्ट को शेयर करें :

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( Pradhanmantri Garib Kalyan Anna Yojana ) का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानी नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए। यानी 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली ये योजना अब जुलाई-अगस्त-सितंबर-अक्टूबर-नवंबर में भी लागू रहेगी। सरकार द्वारा इन 5 महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। और साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड का होना आवश्यक है .

 

बिहार में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को राज्य सरकार द्वारा बहुत आसान कर दिया गया है। इस योजना के तहत राज्य के लोग घर बैठे Online Portal के माध्यम से आसानी अप्लाई कर सकते है। जैसा कि हम सब जानते है कि राशन कार्ड कई सरकारी कायों के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए जिन लोगो के पास अपना राशन कार्ड नहीं है, वह जल्द से जल्द इसे बनवा लें। उल्लेखनीय है कि बिहार के नागरिक अमीर हो या गरीब सभी अपना राशन कार्ड बनवा (Citizens can be rich or poor all can get their ration card made ) सकते है। आईये जानते हैं कि आप किस प्रकार ऑनलाइन माध्यम से Ration Card के लिए आवेदन कर सकते है : 

Bihar Ration card : बिहार के लोगो को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत अपना नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है या पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते है, तो वह खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। Ration Card खाद्य विभाग और बिहार सरकार द्वारा APL/BPL Ration Card लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के अनुसार बनाए जाते हैं। राज्य के जिन लोगो की उम्र 18 वर्ष से अधिक है, वे लोग Bihar Ration Card Application Form 2021 भरकर आवेदन कर सकते है।

sfc-bihar

राशन कार्ड ( Ration Card) बनवाना हुआ और सरल : बिहार सरकार द्वारा बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। अब बिहार के नागरिक साल में किसी भी दिन अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। अब Bihar Ration Card प्रणाली को पूरी तरह से ओपन कर दिया गया है। नई प्रक्रिया के अंतर्गत अब राशन कार्ड ठीक वैसे बनेगा जैसे वोटर आईडी कार्ड बनता है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा यह बताया गया है बिहार हमारे देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को बेहद सरल कर दिया है। पिछले वर्ष कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान बिहार सरकार द्वारा 23.5 लाख नए राशन कार्ड बनवाए गए। जून के बाद दिसंबर 2020 तक एक लाख और नए राशन कार्ड बनवाया गए।

यह भी पढ़ें :  PM Suraksha Bima Yojana : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख का इंश्योरेंस, इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन.

राज्य में 1 करोड़ 76 लाख Ration Card धारक हैं। जिन्हें सरकार द्वारा हर महीने राशन प्रदान किया जाता है। बिहार में प्रतिमाह 4.25 लाख मैट्रिक टन चावल और गेहूं की आवश्यकता होती है। यह गेहूं और चावल हर गरीब नागरिक तक बिहार सरकार द्वारा पहुंचाया जा रहा है। अब Ration Card की पूरी प्रणाली ऑनलाइन हो गई है। पिछले महीने बिहार सरकार द्वारा 5 लाख 19 हजार मैट्रिक टन अनाज का वितरण किया था।

Pradhanmantri Garib Kalyan Anna Yojana

बिहार राशन कार्ड आधार सीडिंग की प्रक्रिया में तेजी : विभाग द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई है कि Ration Card को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। जिसके लिए आधार सीडिंग का काम तेज कर दिया गया है। प्रतिदिन 1000 से 1200 आधार सीडिंग राज्य में पूरे किए जा रहे हैं। बिहार सरकार द्वारा मार्च 2021 तक सभी राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वह सभी नागरिक जिन्होंने आधार सीडिंग नहीं कराई होगी उन्हें राशन नहीं प्रदान किया जाएगा। फरवरी 2021 तक 90% आधार सीडिंग का काम पूरा हो जाएगा।

About Bihar Ration Card Yojana 2021 : राशन कार्ड को 4 वर्गों में बांटा गया है। राज्य के जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आते है उन परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा APL Ration Card जारी किया जाता है। APL राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है। वहीं जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है और जिनका वार्षिक आय 10000 रूपये से कम है, उन परिवारों के लिए सरकार द्वारा BPL Ration Card जारी किया जाता है। BPL राशन कार्ड का रंग लाल होता है तथा जो लोग बहुत ही ज़्यादा गरीब है उन लोगो के लिए अंत्योदय अन्न योजना ( Antyodaya Anna Yojana) के तहत AAY Ration Card जारी किया जाता है। AAY राशन कार्ड का रंग पीला होता है। यह राशन कार्ड परिवार की स्थिति और आय के आधार पर जारी किये जाते हैं। अन्नपूर्णा राशन कार्ड ( Annapurna Ration Card ) : अन्नपूर्णा राशन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाला अन्नपूर्णा राशन कार्ड ( Annapurna Ration Card ) उन वृद्धजनो के लिए जारी किया जाता है, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक होती है।

यह भी पढ़ें :  Big News : मोदी सरकार का बड़ा फैसला! घर में पड़ी कबाड़ गाड़ी से होगी भारी बचत, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार.
कंपनीआयुप्रीमियम
स्टार हेल्थ18-458,555
46-6012,566
61-7919,587
बजाज आलियांज18-7912,193
केयर हेल्थ18-459,518
46-5514,593
56-8018,085
चोला एमएस18-459,911
46-6011,012
61-7914,316

Bihar Ration Card 2021 के लिए योजना : बिहार के लोगो को इस Bihar Ration Card के ज़रिये सरकार द्वारा राशन की दुकानों पर भेजे जाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे गेहूँ, चावल ,केरोसिन तेल, चीनी (Wheat, Rice, Kerosene, Sugar) आदि रियायती दरों पर उपलब्ध कराये जायेगे। राज्य के जो लोग आर्थिक रूप से बहुत कमज़ोर है और वह अपने और अपने परिवार के जीवन यापन के लिए पर्याप्त रूप से खाद्य पदार्थ नहीं खरीद सकते है। वे लोग इस Ration Card के जरिए सस्ती दरों पर खाद्य पदार्थ खरीद सकते है और अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड 2021 का उद्देश्य : जैसा कि आप लोग जानते है कि पहले राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। जिसमें लोगो का काफी समय बर्बाद होता था। लेकिन अब बिहार के नागरिको को Ration Card बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों , ग्राम पंचायत आदि के चक्कर नहीं कटाने पड़ेगे और न ही किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना होगा। इस नए नियम नियम से बिहार में Ration Card ऑनलाइन आवेदन के द्वारा आवेदन करने से राज्य के नागरिको के समय की भी बचत होगी। वहीं राशन कार्ड के ज़रिये लोगो को रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ जैसे चीनी ,चावल ,गेहूँ आदि आसानी से उपलब्ध हो सकेगा, जिससे गरीब लोगो के जीवन प्रणाली में सुधार और खुशहाली आएगी।

ration-card-onlne-2

एक देश एक राशन कार्ड योजना:

राशन कार्ड 2021 के लाभ : 
● राशन कार्ड उपयोग लोग पहचान पत्र के रूप में कर सकते है.
● वोटर आईडी बनवाने के लिए और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है.
● राशन कार्ड के ज़रिये बिहार के लोग सस्ती दरों पर खाद्य प्रदार्थ जैसे गेहू चावल ,केरोसिन ,चीनी आदि प्राप्त कर सकते है |
● जो लोग बिजली कनेक्शन लेना चाहते है वो राशन कार्ड के ज़रिये ले सकते है.
इस योजना के तहत अब आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Recruitment 2021: बिहार में 8000 पंचायत कार्यपालक सहायक की होगी नियुक्ति, ऐसे मिलेगी नौकरी.

Bihar Ration Card के लिए दस्तावेज़ (पात्रता ) : 
● आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए
● आधार कार्ड
● पत्र व्यवहार का पता
● आय प्रमाण पत्र
● मोबाइल नंबर
● पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? : राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह बिहार राशन कार्ड की पीडीएफ फाइल को Download भी कर सकते है नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

● इस योजना के तहत राशन कार्ड बनवाने के लिए आप किसी भी सर्किल कार्यालय / S.D.O से एक नया उपभोक्ता (राशन) कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
● इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म म पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी भरनी होगी।
● इसके बाद आपको अपने परिवार के मुखिया के पासपोर्ट आकार की तस्वीरों की आवश्यकता होगी जो एक राजपत्रित अधिकारी / विधायक / सांसद / नगर पार्षद, निवास के निर्दिष्ट प्रमाण (ओं), और पिछले राशन कार्ड के आत्मसमर्पण / विलोपन प्रमाणपत्र द्वारा सत्यापित करवाना होगा।
● फिर निवास का प्रमाण और पिछले राशन कार्ड (यदि कोई हो) का आत्मसमर्पण / विलोपन प्रमाण पत्र होना चाहिए।
● यदि निवास का प्रमाण उपलब्ध नहीं है, तो सर्कल एफएसओ / एस.आई. / एम.ओ. स्पॉट इंक्वायरी आयोजित करता है और पड़ोस में 2 स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करता है।
● इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म और सबिह दस्तावेज़ों को जमा करना होगा।
राशन कार्ड की तैयारी के लिए निर्धारित मानक समय आमतौर पर 15 दिन है, इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page