Follow Us On Goggle News

Bihar Ration Card Apply 2021 | राशन कार्ड कैसे बनवाएं ? | बिहार राशन कार्ड 2021 के लिए अप्लाई कैसे करे? Ration Card kaise banaye 2021 | How to apply Ration card Online

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

Bihar Ration Card Apply 2021 : बिहार में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को राज्य सरकार द्वारा बहुत आसान कर दिया गया है। इस योजना के तहत राज्य के लोग घर बैठे Online Portal के माध्यम से आसानी अप्लाई कर सकते है। जैसा कि हम सब जानते है कि राशन कार्ड कई सरकारी कायों के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए जिन लोगो के पास अपना राशन कार्ड नहीं है, वह जल्द से जल्द इसे बनवा लें।

Bihar Ration Card Apply 2021 : राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है, क्योंकि यह पहचान प्रमाण के तौर पर भी काम करता है. हर नागरिक को राशन कार्ड प्राप्त करने का अधिकार है. यदि आपके पास अपना राशन कार्ड नहीं है तो आप भी इसके लिए बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://www.epds.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बिहार में कितने प्रकार के राशन कार्ड हैं और कौन व्यक्ति कौन सा कार्ड बनवा सकता है. हालांकि ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद कुछ प्रोसेस को ऑफलाइन भी करना पड़ेगा.

 

 

राशन कार्ड क्या होता है एवं इसके लाभ ? | What is ration card and its benefits?

“राशन कार्ड” का अर्थ उचित मूल्य की दुकानों से आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए राज्य सरकार के आदेश या प्राधिकरण के तहत जारी एक दस्तावेज है जिसके माध्यम से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के दुकानों से (पीडीएस) सूखा राशन / अनाज (खाद्यान्न)  लाभार्थी निम्नलिखित कीमतों पर प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम (11 पाउंड) अनाज लिया जा सकता हैं।

  • चावल ₹3 / प्रति किलो
  • गेहूं ₹2 / प्रति किग्रा
  • मोटे अनाज (बाजरा) ₹1 / प्रति किलो के हिसाब से.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 (‘खाद्य अधिकार अधिनियम’ ) संसद का एक भारतीय अधिनियम है जिसका उद्देश्य देश के 1.2 अरब लोगों में से लगभग दो तिहाई को रियायती खाद्यान्न उपलब्ध कराना है। इसे 12 सितंबर 2013 को कानून में हस्ताक्षरित किया गया था, जो 5 जुलाई 2013 को पूर्वव्यापी था।

यह भी पढ़ें :  Big Breaking : कटिहार मेयर हत्याकांड में गिरफ्तार हुआ CCTV में भागता दिख रहा अपराधी, साथियों के नाम भी बताए.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 ( NFSA 2013) भारत सरकार के मौजूदा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए कानूनी अधिकारों में परिवर्तित हो गया है। इसमें मध्याह्न भोजन योजना, एकीकृत बाल विकास सेवा योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली शामिल हैं। इसके अलावा, एनएफएसए 2013 मातृत्व अधिकारों को मान्यता देता है। मध्याह्न भोजन योजना और एकीकृत बाल विकास सेवा योजना प्रकृति में सार्वभौमिक हैं जबकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली लगभग दो-तिहाई आबादी (ग्रामीण क्षेत्रों में 75% और शहरी क्षेत्रों में 50%) तक पहुंच जाएगी।

 

राशन कार्ड के प्रकार | Types of Ration Card : 

  1. APL Ration Card : गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों के लिए है बिहार के कोई भी व्यक्ति  इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है | APL राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है।
  2. BPL Ration Card : गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए जारी किया गया है। BPL राशन कार्ड का रंग लाल होता है।
  3. AAY Ration Card : अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्ड बहुत ज़्यादा गरीब परिवारों के लिए जारी किया गया है तथा जिनकी आर्थिक स्थिति अधिक कमज़ोर है तथा कोई आय भी निश्चित नहीं है या आय ही नहीं है। वह इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।  AAY राशन कार्ड का रंग पीला होता है।
यह भी पढ़ें :  Small Business Ideas : सिर्फ 100 रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने लाखों रूपये कमाए. | Potato Chips Manufacturing Business

यदि आप बिहार में राशन कार्ड ( Bihar Ration Card Apply 2021 ) के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को अपनाना होगा. यदि किसी भी स्थिति में आप निवास प्रमाण प्रदान करने में असमर्थ हैं, तो उस परिस्थिति में आपके आसपास के दो अलग-अलग साक्षियों के बयानों को रिकॉर्ड करके सत्यापन किया जा सकता है.

राशन कार्ड अप्लाई करने के तरीका को समझें :

● सबसे पहले बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से राशन कार्ड ( Bihar Ration Card Apply 2021 ) आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें या इसे एसडीओ कार्यालय या पास के राशन कार्ड कार्यालय से प्राप्त करें.
● इसके बाद आवेदन पत्र में सभी विवरण को सही तरीके से भरें.
● आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें और राजपत्र अधिकारी द्वारा सत्यापित पासपोर्ट आकार का फोटो लगाएं.
● आवेदन फॉर्म को निकटतम राशन कार्ड कार्यालय में जमा करें और अपेक्षित शुल्क का भुगतान करें.
● अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र की जांच की जाएगी.
यदि सभी भरे विवरण और प्रमाण पत्र सही मिले तो राशन कार्ड आपके पते पर भेजा जाएगा.

#नोट: बिहार राज्य में राशन कार्ड की तैयारी के लिए मानक निर्धारित समय सारिणी आम तौर पर 15 दिन है.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत, एक नजर में देखें :

● आवेदक बिहार का स्थाई रूप से निवासी होना चाहिए
● मतदाता पहचान पत्र
● ड्राइविंग लाइसेंस
● आधार कार्ड
● आय प्रमाण पत्र
● सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा जारी पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
● राशन कार्ड के कई सारे हो सकते हैं फायदे

बता दें कि आप राशन कार्ड से कई अन्य लाभ भी ले सकते हैं. इसे लोग पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी बनवाने के लिए और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है. राशन लेने के अलावा बिजली कनेक्शन भी इसके माध्यम से ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Big News : लालू यादव की सजा पर आज होगा फैसला, जानिए चारा घोटाला मामले से जुड़ा ताजा अपडेट.

बिहार राशन कार्ड के लाभ | Benefits of Bihar Ration Card :

  1. राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है.
  2. राशन कार्ड के ज़रिये बिहार के लोग सस्ती दरों पर खाद्य प्रदार्थ जैसे गेहू, चावल, केरोसिन, चीनी आदि प्राप्त कर सकते है.
  3. वोटर आईडी बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की कॉपी की ज़रूरत होती है.
  4. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है.
  5. जो लोग बिजली कनेक्शन लेना चाहते है वो राशन कार्ड के ज़रिये ले सकते है.

 

बिहार राशन कार्ड के ज़रूरी दस्तावेज़ एवं फॉर्म : 

  1. भरा हुआ फॉर्म क : फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  2. परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड का फोटो कॉपी : यहाँ देखे कैसा फोटा अपलोड करना हैंयहाँ क्लिक करें.
  3. परिवार के मुखिया के बैंक खाता के पासबुक के पहले पन्ने का फोटो कॉपी : यहाँ देखे कैसा फोटा अपलोड करना हैं यहाँ क्लिक करें.
  4. मोबाइल नंबर
  5. पुरे परिवार का संयुक्त फोटो : यहाँ देखे कैसा फोटा अपलोड करना हैं यहाँ क्लिक करें.

#Note : इन सभी कागजातों के साथ आपको अपने नजदीकी प्रखंड कार्यालय या पंचायत के आरटीपीएस काउंटर पर जमा करना होगा। 

Bihar Ration Card Online Apply 2021 | बिहार में अब घर बैठे ऑनलाइन बनेगा राशन कार्ड, जानिए आवेदन कैसे करे? | Pradhanmantri Garib Kalyan Anna Yojana.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page