Follow Us On Goggle News

Bihar Prithvi Diwas 2021 : एक साल में पांच करोड़ पौधे लगाने का CM नीतीश ने दिया टारगेट, कहा- हरियाली है बहुत जरूरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मिशन ‘हरित क्रांति’ पर जोर-शोर से जुटे हैं। यही वजह है कि सीएम लगातार लोगों से पौधा लगाने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को बिहार पृथ्वी दिवस 2021 के अवसर पर पौधा लगाया। सीएम ने पटना स्थित राजकीय गेस्टहाउस में पौधारोपण किया। फिर इसमें पानी भी दिया। इस दौरान उन्होंने लोगों से भी कम से कम एक पौधा लगाने की अपील की.

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) ने सोमवार को पृथ्वी दिवस के अवसर पर सूबे की राजधानी स्थित राजकीय अतिथिशाला में पौधरोपण किया. इस दौरान बिहार सरकार के पर्यावरण मंत्री और बीजेपी नेता नीरज कुमार बबलू समेत अन्य अधिकारी उनके साथ रहे.

पौधरोपण के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, ” हरियाली अभियान के तहत हमारा लक्ष्य था राज्य में 24 करोड़ पौधारोपण का. बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद हमें पता चला था कि राज्य का हरित आवरण कितना कम है. तो उसी समय हमने अभियान चलाने के बारे में विचार किया था.”

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime : मुजफ्फरपुर में हैवानियत, महिला की पिटाई के बाद प्राइवेट पार्ट में डाला मिर्च पाउडर, हाथ-पैर भी तोड़े.

 

नीतीश कुमार बोले, ” 24 करोड़ का लक्ष्य रखा था. लेकिन 24 की जगह 22 करोड़ ही हुआ है. इसके बाद जल जीवन हरियाली कार्यक्रम की शुरुआत की गई. तब काम से चल ही रहा है. पिछले साल दो करोड़ 51 लाख का लक्ष्य था. लेकिन, तीन करोड़, 95 लाख पौधारोपण हुआ है. इस बार 5 करोड़ लक्ष्य रखा गया है. उस पर तेजी से काम चल रहा है.”

मुख्यमंत्री ने कहा, ” सबसे अपील है कि वो वृक्षारोपण करें. उससे हरियाली आएगी. हमारा तो लक्ष्य है कि कम से कम 17 प्रतिशत हरित आवरण तक हम लोग पहुंचे. बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद हमने एक-एक चीज़ का सर्वे कराया. उसमें ये बात सामने आई कि ग्रीन कवर 9 प्रतिशत ही था. हमारी लिए ये विषय चिंताजनक थी.”

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime: भोजपुर में महिला की पीट-पीटकर की हत्या, पुलिस ने आरोपी पति और सास को किया गिरफ्तार.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page