Follow Us On Goggle News

Bihar Police : थानों में रिपोर्ट लिखवाने के लिए अब नहीं काटने होंगे चक्कर, जानिए कैसे कर सकते हैं घर बैठे पुलिस से शिकायत?

इस पोस्ट को शेयर करें :

पुलिस के खिलाफ अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं हो रही या शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही। ऐसे मामलों में थानों के चक्कर काटने से बेहतर है कि बिहार पुलिस की ऑनलाइन सेवाओं का प्रयोग किया जाए। जानिए क्या है ऑनलाइन शिकायत करने की पूरी विधि :

आम लोगों की शिकायत के लिए बिहार पुलिस विभाग अब लोगों को घर बैठे शिकायत दर्ज कराने की सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए बिहार पुलिस ने अपनी वेबसाइट लॉन्च किया है। जिसके जरिए प्रदेश के लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। नौकरी के लिए हो या फिर किराएदार का वेरिफिकेशन, किसी भी मामले में अब लोगों को थाने का चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

आपको बता दें कि आम लोंगो की सुविधा के लिए बिहार पुलिस ने अपनी वेबसाइट http://biharpolice.in को लॉन्च किया है. इसे आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया गया है। बिहार पुलिस की ऑनलाइन सेवाएं न केवल कारगर हैं, बल्कि उच्चाधिकारियों की सीधी नजर में होनेे से इनमें कार्रवाई भी तेजी से होगी।

यह भी पढ़ें :  Bihar Weather Update: बिहार मौसम विभाग ने इन 9 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट, वज्रपात के साथ भारी बारिश की संभावना.

इस वेबसाइट में कई सेवाओं को सुलभ बनाया गया है। इसमें नागरिक पोर्टल की सुविधा जोड़ी गयी है। ऑनलाइन शिकायत के लिए भी अलग सेक्शन तैयार किया गया है, जिससे आम लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने में सहूलियत होगी। नए ले आउट में शिकायत वाले कॉलम को नौ श्रेणी के साथ तैयार किया गया है। वेबसाइट के जरिए थानों में दर्ज कांड की जांच में देरी से लेकर हत्या, दुष्कर्म, नक्सल गतिविधि से लेकर अन्य आपराधिक घटनाओं में की गई कार्रवाई का भी पता चल पाएगा।

इस वेबसाइट में आम लोगों की तरफ से आने वाली शिकायतों को मुख्य रूप से नौ श्रेणी में बांटा गया है. जरूरत के अनुसार शिकायत के प्रत्येक प्रकार के उपभाग भी दिये गये हैं। आम लोगों की शिकायत पर पुलिस मुख्यालय का तकनीकी विंग कैसे काम करता है, इसकी भी जानकारी इसमें दी गयी है। इसके साथ ही किसी समस्या पर वेबसाइट से संबंधित लोगों के नंबर भी उपलब्ध कराये गये हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime : शादी के ढाई महीने बाद ही ससुराल वालों ने की बहू की हत्या, फंदे से लटकाया शव, जांच में जुटी पुलिस.

कम्प्लेंट : किसी भी तरह की शिकायत हो थाने जाने की जरूरत नहीं है, कम्प्लेंट ऑप्शन पर जाकर उसे ऑनलाइन दर्ज कराया जा सकता है। शिकायत सीधे पुलिस मुख्यालय तक पहुंच जाएगी और अफसर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

वहीं इसके जरिए मोबाइल, पासपोर्ट अथवा अन्य सामान खो जाने की रिपोर्ट दर्ज की जा सकती है। अपनी शिकायत की रिसिप्ट प्रिंट भी ली जा सकती है जो सभी जगह मान्य होगी। अगर किसी को पुलिस को कोई जानकारी देना हो तो यहां से सीधे मुख्यालय पहुंचाई जा सकती है।

इसके साथ ही केरेक्टर वेरिफिकेशन, इम्प्लाई वेरिफिकेशन तथा किराएदार की सूचना भी नागरिक ऑनलाइन दे सकते है।अभी वेरिफिकेशन के लिए एसपी ऑफिस में फॉर्म भरकर जमा करना होता है। कई लोग थाने जाने की हिचकिचाहट के कारण इसे नहीं भरते हैं। इतना ही नहीं कम्युनल पुलिस के खिलाफ शिकायत मद्य निषेध से जुड़े मामले, मिसलेनियस क्राइम, ट्रैफिक संबंधित अपराध और महिला मामलों से जुड़े अपराध को लेकर शिकायत की जा सकती है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Politics: भोला राम तूफानी पर बिहार की राजनीति में मचा ‘तूफान’, कौन था यह शख्स? जानें पूरा किस्सा.

ADG पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार के मुताबिक यह पहल आमजन मानस के तरफ से लगातार पुलिस पदाधिकारियों के विरुद्ध मिल रही शिकायत को देखते हुए की गई है। इस पहल से ना सिर्फ पुलिस पीपुल्स फ्रेंडली होगी बल्कि आधुनिक भी होगी। बाद में जनता के लिए अन्य सुविधाएं इसमें शामिल की जाएंगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page