Follow Us On Goggle News

Bihar Police Job: बिहार पुलिस अनुकंपा बहाली को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, अब इन शर्तों पर ही होगी अनुकंपा पर बहाली.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Police Job: बिहार पुलिस मुख्यालय ने ड्यूटी के दौरान मरने वाले पुलिसकर्मियों की जगह उनके आश्रितों को अनुकंपा पर बहाली को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार, अब अगर कोई पुलिसकर्मी की मौत ऑन ड्यूटी मुठभेड़ या आईईडी ब्लास्ट में होती है तो ही उनके आश्रितों को क्लर्क पद पर नौकरी दी जाएगी।

 

हालांकि, उसके लिए इंटर पास होना जरूरी होगा। इसके अलावा बाकी के मामलों में मृतक पुलिसकर्मी के इंटर पास आश्रित को क्लर्क की नौकरी नहीं मिलेगी।विशेष परिस्थितिको छोड़ अन्य मामलों में मृतक पुलिसकर्मी के आश्रित को इंटर पास होने की सूरत में क्लर्क की नौकरी नहीं मिलेगी। मृत पुलिसकर्मियों के आश्रितों के द्वारा क्लर्क के पद पर नियुक्ति को लेकर ज्यादा मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया है।

गाइडलाइन में गृह विभाग की वर्ष 2019 में जारी अधिसूचना का हवाला देते हुए कहा कि विशेष परिस्थिति में हुई मृत्यु की स्थिति में इंटर पास अश्रित को क्लर्क की नौकरी दिए जाने का प्रविधान है। पुलिस मुख्यालय की ओर से इस बाबत सभी जिलों के एसएसपी, एसपी व विभिन्न पुलिस इकाईयों को पत्र लिखकर कहा गया है कि निर्धारित शर्तों के तहत ही पुलिस मुख्यालय को अनुशंसा भेजें।

यह भी पढ़ें :  Gram Kachahri Bihar : ग्राम कचहरी सचिवों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने मांगी रिपोर्ट.

 

सामान्य परिस्थिति में पुलिसकर्मियों की मौत की स्थिति में आश्रित को क्लर्क के पद पर बहाल करने को लेकर भी स्पष्ट नीति निर्धारित है। इसमें महिला आश्रितों के लिए स्नातक या समकक्ष के साथ कम्प्यूटर की जानकारी और टाइपिंग का ज्ञान होना जरूरी है। वहीं पुरुष आश्रितों की शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर या समकक्ष या फिर बीटेक या बीडीएस होना चाहिए। इनके लिए मान्य प्राप्त संस्थान से कम्प्यूटर संचालन और टाइपिंग की डिग्री भी अनिवार्य होगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page