Follow Us On Goggle News

Bihar Nagar Nigam Election: मेयर नामांकन के लिए देने होंगे 4 हजार, पार्षद 200 रुपये में लड़ सकेंगे इलेक्शन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Nagar Nigam Election: नगरपालिका चुनाव 2022 का बिगुल बज गया. राज्य निर्वाचन आयोग ने आज नगरपालिका चुनाव की घोषणा कर दी. नगर निकाय का चुनाव दो चरणों में होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी दीपक कुमार ने बताया की पहले चरण का चुनाव 10 अक्तूबर को जबकि दूसरे चरण का 20 अक्तूबर को होगा. पहले चरण की मतगणना 12 अक्तूबर को होगी. जबकि दूसरे चरण की मतगणना 22 अक्टूबर को. नगर निकाय चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता आज से ही लागू हो गई है. नगर निकाय चुनाव सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगा.

सूचना डाउनलोड करें

यहां क्लिक करें

बिहार में अगले महीने नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होना है। चुनाव लड़ने के लिए मेयर-डिप्टी मेयर से लेकर पार्षद तक का नामांकन शुल्क तय कर दिया गया है। बिहार में नगर निगम के मेयर-डिप्टी मेयर के नामांकन के वक्त उम्मीदवारों को 4000 रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, पंचायत पार्षदों के लिए यह राशि 200 से 400 रुपये तय की गई है। अलग-अलग श्रेणी और निकायों के लिए अलग-अलग शुल्क और जरूरी कागजातों के प्रावधान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :  Vehicle E Auction: शराब के साथ जब्‍त वाहनों की अब होगी ई नीलामी, यहाँ ऑनलाइन करना होगा रजिस्ट्रेशन.

बिहार के नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के अनारक्षित पदों पर नामांकन करने वाले उम्मीदवारों को 4000 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित पदों के लिए यह राशि 2000 रुपये है। नगर निगम के वार्ड पार्षदों के लिए यह राशि एक हजार रुपये और दो हजार रुपये तय की गई है। इसी तरह नगर परिषदों में मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षदों के अनारक्षित पदों पर नामांकन के लिए 2000 रुपये देने होंगे, जबकि आरक्षित पदों के लिए 1000 रुपये निर्धारित हैं। नगर परिषद के सभी वार्ड पार्षदों के लिए 1000 रुपये की नामांकन राशि तय हुई है।

वहीं, नगर पंचायतों मे मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षदों के अनारक्षित पदों के लिए 800 रुपये नामांकन राशि होगी। आरक्षित पदों पर मुख्य पार्षद उम्मीदवारों को 500 और उप मुख्य पार्षदों को 400 रुपये जमा कराने होंगे। नगर पंचायत के वार्ड पार्षदों में अनारक्षित पदों के लिए 400 रुपये और आरक्षित पदों पर 200 रुपये नामांकन राशि निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Sand Rate: बिहार में सस्ता होगा बालू ! नहीं तो आंदोलन : नित्यानंद.

उम्मीदवारों को नामांकन के दौरान ये दस्तावेज कराने होंगे जमा : Bihar Nagar Nigam Election

निकाय चुनाव में नामांकन पत्र के साथ उम्मीदवारों को कुछ जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। इनमें नाम निर्देशक पत्र, मतदाता होने का घोषणा पत्र, शपथ पत्र, बायोडाटा, नाजिर रसीद और नगर निकाय का नोड्यूज प्रमाण पत्र शामिल है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page