Follow Us On Goggle News

Bihar Government Announcement: बिहार के सरकारी अस्पतालों को लेकर नीतीश – तेजस्वी सरकार का बड़ा ऐलान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Government Announcement: बिहार के सभी जिला अस्पतालों में मरीजों को अस्पताल की व्यवस्था और वहां उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी देने के लिए ‘डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड’ लगेंगे। अस्पतालों की दशा में सुधार के क्रम में इस बोर्ड को लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के इस निर्णय पर हाल ही में उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों का असर दिखने लगा है।

विभागीय मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद 7 सितंबर को श्री यादव ने राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक में जिला अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज अस्पतालों सहित पूरे स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया था। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों को 60 दिनों की मोहलत दी गयी है।

20 दिनों के अंदर 55 इंच का डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्देश राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिला अस्पतालों के अधीक्षक, उपाधीक्षक एवं अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया है कि वे 20 दिनों के अंदर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। सैमसंग, एलजी या सोनी जैसी किसी ब्रांडेड कंपनी का 55 इंच का डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने को कहा गया है। साथ ही, डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए स्टील/आयरन फ्रेम/ टेम्पर्ड ग्लास सहित लगाने का निर्देश दिया गया है। डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड की खरीद अस्पताल के उपाधीक्षक व अस्पताल प्रबंधक द्वारा की जाएगी। इसके लिए राशि की व्यवस्था जिला स्वास्थ्य समिति के हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) के तहत निर्धारित फंड से की जाएगी। फिलहाल ये डिस्प्ले बोर्ड जिला अस्पतालों में ही लगेंगे। मेडिकल कॉलेजों पर निर्णय बाद में होगी।

यह भी पढ़ें :  'अजब प्रेम की गजब कहानी' : बालिग होने के लिए 6 साल तक किया इंतजार, फिर भागकर कर ली शादी.

जिला अस्पतालों की व्यवस्था सुदृढ़ होगी : Bihar Government Announcement

बोर्ड पर जिला अस्पताल में दवाएं, स्वास्थ्य संबंधी उपलब्ध सेवाओं की जानकारी, डॉक्टरों व कर्मियों की रोस्टर डयूटी इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। बोर्ड के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की भी जानकारियां प्रदर्शित की जाएंगी, ताकि मरीज व उनके परिजनों को अस्पताल व सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी हो सके। राज्य सरकार का मकसद जिला अस्पतालों की व्यवस्था सुदृढ़ कर मेडिकल कॉलेजों में बड़ी तदाद में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या को कम करना है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page