Follow Us On Goggle News

75th Independence Day : शिक्षा, स्वास्थ्य, महंगाई सहित अन्य मुद्दों पर बड़ा ऐलान, जानें CM नीतीश की 10 बड़ी बातें.

इस पोस्ट को शेयर करें :

पटना के गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम नीतीश कुमार ने कई बड़ी घोषणाएं और ऐलान किए हैं. इस रिपोर्ट में जानिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दस बड़ी बातें…

आजादी के 75वें वर्षगांठ (75th Independence Day) के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में झंडोतोलन करने के बाद सीएम ने देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को याद करते हुए कई बड़े ऐलान किए.

नीतीश कुमार ने ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की. बिहार में बाढ़ के हालात, कोरोना संक्रमण, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित क्राइम, कम्युनलिज्म और करप्शन सहित अन्य मुद्दों पर सीएम ने बड़ी बातें कही हैं.

  1. केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों और पेंशन धारियों को एक जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता की दर 11% बढ़ाकर 28% कर दी जाएगी.
  2. स्कूली शिक्षा के विकास और गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक पदों के लिए नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से कराई जाएगी.
  3. बिहार में 3 कृषि महाविद्यालय खोले जाएंगे. सबौर में कृषि जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, भोजपुर में नए कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय और पटना में कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय खोले जाएंगे.
  4. राज्य के किसानों को कृषि उत्पादों के लिए कृषि बाजार समितियों का जिम्मेदार और चरणबद्ध तरीके से विकास करने के लिए राज्य सरकार इसपर 2700 करोड़ रूपये खर्च करेगी.
  5. बिहार में इको टूरिज्म के विकास के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग इको टूरिज्म दिवस की स्थापना की जाएगी और और जल्द ही इसके लिए पॉलिसी भी बनाई जाएगी.
  6. राज्य के सभी गांवों में अगले 4 साल में दुग्ध सहकारी समितियां स्थापित की जाएगी जिसमें 40% महिला दुग्ध समितियां होंगी.
  7. सुधा डेयरी के उत्पादों के लिए विक्रय केंद्र शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी विस्तारीकरण किया जाएगा. 4 साल में सभी नगर निकाय और प्रखंड स्तर तक बिक्री केंद्र खोले जाएंगे.
  8. सिविल सेवा प्रशासन योजना के तहत प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अब सभी वर्गों की युवतियों के लिए योजना होगी. बीपीएससी के लिए 50 हजार की राशि और यूपीएससी के लिए 1 लाख की राशि दी जाएगी. अभी केवल एससी-एसटी और अति पिछड़ा वर्ग के युवक-युवतियों को दिया जाता है.
  9. पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एससी-एसटी पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए परिवारिक आय ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख की गई है.
  10. इस साल जून में बिहार में भारी वर्षा हुई है. गंगा नदी से सटे कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति आ गई है. राज्य की 34 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है. सरकार राहत एवं बचाव का काम कर रही है. बाढ़ग्रस्त इलाकों में टीकाकरण किया जा रहा है, कोविड जांच भी की जा रही है. पीड़ित परिवार को 6000 रुपए दिए गए हैं. फसल क्षति पशु को चारा समेत दूसरे काम भी किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. उन्होंने अपनी बात को फिर से दोहराते हुए कहा कि राज्य के सरकारी खजाने पर सबसे पहला हक आपदा पीड़ितों का है. मुख्यमंत्री के साथ इस समारोह में प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्री सहित कई मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें :  Big Breaking : भागलपुर में 2 सिर, 4 हाथ और 3 पैर वाले अद्भुत बच्चे का जन्म, खबर फैलते ही देखने उमड़ पड़ी भीड़. देखिए Video

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page