Follow Us On Goggle News

Bihar Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव में ई – रिक्शा से लेकर ट्रक और बस का किराया हुआ निर्धारित, जानिए किस वाहन को कितना मिलेगा किराया.

इस पोस्ट को शेयर करें :

बिहार पंचायत चुनाव के दौरान अधिग्रहित किए जाने वाले वाहनों को प्रतिदिन की दर से किराए की राशि का भुगतान किया जाएगा। इस बार अधिक वाहनों की जरूरत होगी। विभागीय स्तर पर अधिग्रहित होने वाले वाहनों के लिए किराए का दर का निर्धारण कर दिया गया। देखिए वाहनों का किराया.

 

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इसके एक दो दिनों में अधिसूचना जारी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस बीच आयोग ने चुनाव के लिए अधिग्रहित किए जाने वाले वाहनों की प्रतिदिन की दर से किराए की राशि निर्धारित कर दिया है। आगामी चुनाव वाहनों का किराया इसी दर पर भुगतान किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव के दौरान वाहनों को मिले दर पर ही इस चुनाव में भी राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा वाहन चलने पर किलोमीटर की दर से ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime News : थाने में पति ने किया पत्नी पर चाकू से हमला, पुलिस ने किया गिरफ्तार.

जानकारी के अनुसार आगामी पंचायत चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या बढऩे के कारण इस बार अधिक वाहनों की जरूरत होगी। जिले में पंचायत चुनाव को लेकर 1842 मतदान केंद्र बनाए गए है। पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला में इवीएम भी आ चुके है। विभागीय स्तर पर चुनाव कार्य के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले वाहनों के मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है। इसके तहत पिछले चुनाव के दर से ही राशि का भुगतान किया जाएगा। अगर इस संबंध में कोई भी नया निर्देश प्राप्त होता है तो उस स्थिति में मुआवजा दर में बदलाव भी किया जाएगा।

इन वाहनों का किया जाएगा उपयोग : चुनावी कार्यों में काफी वाहनों के उपयोग करने की अनुमति मिली है। उनमें बस, ट्रक, मिनी बस, टैक्सी, सीटी राइड, छोटी कार, जीप, कमांडर, बोलेरो, स्कार्पियो, सूमो, मार्शल, जाइलो, क्वालिस, टवेरा, इनोवा, सफारी, विक्रम, मैजिक, मेटाडोर, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा, ट्रैक्टर व ट्रेलर आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021: चुनाव जीतने के लिए अब धार्मिक, जातीय भावनाओं का सहारा नहीं लें सकेंगे प्रत्याशी.

इस दर से होगा भुगतान :

बस 50 सीट से अधिक – 2850 रूपये

बस 40-49 सीट – 2600 रूपये

मिनी बस 23 से 39 सीट – 1950 रूपये

मैक्सी, सिटी राइड – 1500 रूपये

छोटी कार सामान्य – 800 रूपये

छोटी कार एसी- 900 रूपये

जीप व कमांडर – 900 रूपये

बोलेरो, मार्शल सामान्य- 1000 रूपये

बोलेरो, मार्शल एसी – 1200 रूपये

जाइलो, स्कार्पियो एसी – 1600 रूपये

इनोवा व सफारी एसी – 1700 रूपये

विक्रम, मैजिक ओमिनी – 750 रूपये

भारी मालवाहक छह चक्का – 1950 रूपये

भारी मालवाहक दस चक्का – 2470 रूपये

मालवाहक दस चक्के से अधिक – 2600 रूपये

मिनी ट्रक – 1300 रूपये

ट्रैक्टर व ट्रेलर – 800 रूपये

ई-रिक्शा – 600 रूपये


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page