Follow Us On Goggle News

Bihar News : बिहार में 24 सितंबर से 12 दिसंबर तक होगा मतदान, जानिए आपके जिले और प्रखंड में कब होगा पंचायत चुनाव, यहाँ देखिए पूरी लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव ( Bihar Panchayat Chunav 2021 ) की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही मंगलवार से बिहार में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी दीपक प्रसाद ने बताया कि अधिकतर जिले में 10 चरणों में चुनाव होंगे, वैसे पूरा चुनाव 11 चरणों में होगा। पंचायत चुनाव EVM से होगा।

आचार संहिता का पालन पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, उनके समर्थकों, कार्यकर्ताओं के अलावा सत्ताधारी दल के प्रतिनिधियों को भी करना होगा। हर चरण की वोटिंग के एक दिन बाद ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। माना जा रहा है कि वोटिंग के 48 घंटों बाद ही यह पता चल जाएगा कि किस गांव से कौन मुखिया बना है। किस प्रखंड में कब होगा चुनाव ,आइए जानते हैं…

Chief Electoral Officer Deepak Prasad
पंचायत चुनाव की जानकारी देते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी दीपक प्रसाद

पूर्णिया जिले में दूसरे चरण से शुरू होगा चुनाव : दूसरे चरण बनमनखी प्रखंड में चुनाव होगा। तीसरे चरण बड़हरा कोठी और भवानीपुर में, चौथे चरण में धमदाहा, पांचवें चरण में केनगर व श्रीनगर, छठे चरण में पूर्णिया पूर्व व डगरूआ, सातवें चरण में कसबा व जलालगढ़ में आठवें चरण में रूपौली में, नौवें चरण में बायसी में, 10वें चरण में बैसा में और 11वें चरण में आमौर में चुनाव होगा।

कटिहार में दूसरे चरण में 4 प्रखंडों में चुनाव से होगी शुरुआत : कटिहार में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में कुरसेला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा में चुनाव होगा। तीसरे चरण कोढ़ा में, चौथे चरण में मनसाही, फलका और समेली में, पांचवें चरण में बलरामपुर, प्राणपुर, छठे चरण में बरारी, सातवें चरण में अमदाबाद व मनिहारी, आठवें आजमनगर, नौवें चरण में कदवा और दसवें चरण में बरसोई में चुनाव होगा।

अररिया में दूसरे चरण से चुनाव होगा शुरू : अररिया में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में भड़गामा, तीसरे चरण में रानीगंज, चौथे चरण में नरपतगंज, पांचवे चरण में अररिया, छठे चरण में कुर्साकांटा, सातवें चरण में फारबिसगंज, आठवें चरण में पलासी, नौवें चरण में सिकटी और दसवें चरण में जोकीहाट में चुनाव होंगे।

लखीसराय में तीसरे चरण से शुरू होगा चुनाव : तीसरे चरण में यहां हलसी प्रखंड से चुनाव शुरू होंगे। चौथे चरण में रामगढ़ चौक में, पांचवें चरण में चानन में, छठे चरण में लखीसराय में, सातवें चरण में सूर्यगढ़ा 03-04, आठवें चरण में सूर्यगढ़ा 05-06, नौंवे चरण में बड़हिया और दसवें में पिपरिया में चुनाव होगा।

शेखपुरा में पांचवे चरण से शुरू होगा चुनाव : शेखपुरा-04 में पांचवें चरण से यहां मतदान शुरू होगा। छठे चरण में शेखोपुर सराय, सातवें चरण में चेवाड़ा, आठवें चरण में बरबीघा, नौवें चरण में अरियरी और दसवें घाट कुसुंभा और शेखपुरा- 05 में चुनाव होगा।

Polling will be held in Bihar from September 24 to December 12

सीतामढ़ी में दूसरे चरण में चौरेत और नानपुर प्रखंड में होगा चुनाव : सीतामढ़ी जिले में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में चोरौत और नानपुर प्रखंड में। तीसरे चरण में बोखड़ा और बथनाहा प्रखंड में चुनाव होंगे। चौथे चरण में डुमरा प्रखंड में चुनाव होंगे। पांचवें चरण में बाजपट्टी और पूपरी प्रखंड में चुनाव होंगे। छठे चरण में मेजरगंज और बेलसंड प्रखंड में। सातवें चरण में सुरसंड, परसौनी और बैरगनिया प्रखंड में चुनाव होंगे। आठवें चरण में सुप्पी, रीगा, नौवें चरण परिहार प्रखंड में चुनाव होंगे, दसवें चरण में सोनबरसा में, 11वें चरण में रुन्नीसैदपुर प्रखंड में चुनाव होगा।

शिवहर में पांचवें चरण से शुरू होगा चुनाव : शिवहर जिला में पांचवे चरण से चुनाव शुरू होगा। यहां सबसे पहले डुमरी कटसरी प्रखंड में चुनाव होंगे। छठे चरण में पुरनहिया प्रखंड में, सातवें चरण में शिवहर प्रखंड में, आठवें चरण में तरियानी प्रखंड -1 में, 9वीं चरण में पिपराही प्रखंड में और दसवें चरण में तरियानी – 2 में चुनाव होंगे।

दरभंगा में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में नहीं होगा चुनाव : दरभंगा में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में बेनीपुर और अलीनगर प्रखंड में तीसरे चरण में बहेरी प्रखंड में चौथे चरण में मनीगाछी पार्टी प्रखंड में खंडवामनीगाछी और तारडी प्रखंड में। पांचवें चरण में बहादुरपुर प्रखंड में। छठे चरण में दरभंगा और हायाघाट प्रखंड में। सातवें चरण में केवटी और जाले प्रखंड में। आठवें चरण में बिरौल प्रखंड में। नौवें चरण में हनुमाननगर और सिंहवारा प्रखंड में। 10 वें चरण में गौराबौराम और घनश्यामपुर प्रखंड में। 11वें चरण में कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी और किरतपुर प्रखंड में चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021 : दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में मतदान कल, सुरक्षा चाक चौबंद

मधुबनी में दूसरे चरण में पंडौल और रहिका में होगा चुनाव : मधुबनी जिले में पहले चरण में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में पंडौल और रहिका में चुनाव होंगे। तीसरे चरण में फुलपरास और खुटौना प्रखंड में चुनाव होंगे। चौथे चरण में राजनगर, खजौली प्रखंड में चुनाव होंगे ।पांचवें चरण में लदनिया, कलुआही और बासोपट्टी प्रखंड में चुनाव होंगे। छठे चरण में बाबूबरही,अंधराठाढ़ी सातवें चरण में हरलाखी और मधवापुर प्रखंड में। आठवें चरण में झंझारपुर और लखनौर प्रखंड में। नौवें चरण में बेनीपट्टी और लौकही प्रखंड में। दसवें चरण में मधेपुर ,घोघराडीहा प्रखंड में, 11वें चरण में विस्फी और जयनगर प्रखंड में चुनाव होंगे।

समस्तीपुर में पहले चरण में नहीं होगा चुनाव : समस्तीपुर जिले में पहले चरण में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में ताजपुर, पूसा और समस्तीपुर प्रखंड में चुनाव होंगे। तीसरे चरण में उजियारपुर और दलसिंहसराय प्रखंड में चुनाव होंगे। चौथे चरण में विभूतिपुर प्रखंड में चुनाव होंगे। पांचवें चरण में हसनपुर, रोसड़ा। छठे चरण में खानपुर, शिवाजीनगर। सातवें चरण में सरायरंजन, मोरवा आठवें चरण में पटोरी, विद्यापति नगर नवें चरण में वारिसनगर, कल्याणपुर। दसवें चरण में बिथाना, सिंघिया। 11वें चरण में मोहद्दीनगर, मोहनपुर में चुनाव होंगे।

सुपौल में दूसरे चरण में प्रतापगंज प्रखंड में होगा चुनाव : सुपौल में पहले चरण में किसी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में प्रतापगंज। तीसरे चरण में छातापुर। चौथे चरण में राघोपुर। पांचवें चरण में बसंतपुर। छठे चरण में पिपरा। सातवें चरण में त्रिवेणीगंज। आठवें चरण में सरायगढ़ भपटियाही, नवें चरण में किशनपुर। दसवें चरण में मरौना, निर्मली में और 11वें चरण में सुपौल में चुनाव होंगे।

सहरसा में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा : सहरसा जिले में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में कहरा में, तीसरे चरण में पतरघट में, चौथे चरण में सतरकटैया में, पांचवें चरण में सौर बाजार में, छठे चरण में सोनबरसा में, सातवें चरण में बनमा इटहरी में, आठवीं चरण में सिमरी बख्तियारपुर में नौवें चरण में महिषी दसवीं चरण में सलखुआ 11वीं चरण में नौहट्टा में चुनाव होंगे।

मधेपुरा में दूसरे चरण से शुरू होगा चुनाव : मधेपुरा जिले में पहले चरण में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में मधेपुरा प्रखंड में तीसरे चरण में गम्हरिया और घैलाढ़ प्रखंड में चौथे चरण में सिंघेश्वर और शंकरपुर प्रखंड में पांचवें चरण में ग्वालपाड़ा प्रखंड में छठे चरण में कुमारखंड प्रखंड में सातवें चरण में बिहारीगंज प्रखंड में आठवें चरण में मुरलीगंज प्रखंड में नौवें चरण में उदाकिशुनगंज प्रखंड में दसवीं चरण में चौसा और पुरैनी प्रखंड में और ग्यारहवें चरण में आलमनगर प्रखंड में चुनाव होगा।

किशनगंज में चौथे चरण से शुरू होगा चुनाव : चौथे चरण में किशनगंज में चुनाव शुरू होगा। पांचवें चरण में टेढ़ागाछी, छठे चरण में दिघलबैंक, सातवें चरण में बहादुरगंज, आठवें चरण में ठाकुरगंज, नौवें चरण में पोठिया और दसवें चरण में कोचाधामन में होगा चुनाव।

बेगूसराय में पहले दो चरणों में किसी भी प्रखंड मे चुनाव नहीं : बेगूसराय में पहले दो चरणों में किसी भी प्रखंड मे चुनाव नहीं होगा। तीसरे चरण में डंडारी, चौथे चरण में खोदावंदुपर, पांचवें चरण में बखरी, छठे चरण में गढ़पुरा, सातवें चरण में यहां चुनाव नहीं होगा। आठवें चरण में छौड़ाही, नवें चरण में शाम्हों अकहा कुरहा प्रखंड, दसवें चरण में मंसूरचक और 11वें में बलिया में चुनाव होंगे।

खगड़िया के 4 प्रखंडों में दो-दो चरणों में होगा चुनाव : खगड़िया में दूसरे चरण में परवत्ता 17-18, तीसरे चरण में गोगरी-15, व परवत्ता-16 में चुनाव होंगे। चौथे गोगरी संख्या 13 व 14, पांचवे चरण में बेलदौर संख्या 11 व 12, छठे चरण में खगड़िया- 6 व 7, सातवें चरण में खगड़िया-4 व 5, आठवें चरण में अलौली-3 और मानसी-8, नौवें चरण में अलौली-1 व 2 और दसवें चरण में चौथम-9 व 10 में चुनाव होगा।

मुंगेर में नौंवे चरण में ही खत्म हो जाएगा चुनाव : पहले चरण में तारापुर, दूसरे चरण में टेटियाबंबर, तीसरे चरण में संग्रामपुर, चौथे चरण में असरगंज, पांचवे चरण में हवेली खडगपुर, छठे चरण में धरहरा, सातवें चरण में जमालपुर, आठवें चरण में बरियारपुर और नौवें चरण में सदर मुंगेर में चुनाव होगा।

जमुई में आठवें चरण तक खत्म हो जाएगा चुनाव : पहले चरण में सिकंदरा, दूसरे चरण में अलीगंज, तीसरे चरण में जमुई व गिद्धौर, चौथे चरण में सोनो, पांचवे चरण में लक्ष्मीपुर व बरहट, छठे चरण में चकाई, सातवें चरण में झाझा, आठवें चरण में खैरा में चुनाव होगा।

भागलुपर में पहले चरण में नहीं होगा चुनाव : दूसरे चरण में जगदीशपुर, तीसरे चरण में सन्हौला, चौथे चरण में शाहकुंड, पांचवें चरण में नारायणपुर, बिहपुर, छठे चरण में खरीक व नवगछिया, सातवें चरण में रंगरा चौक व गोराडीह, आठवें चरण में सबौर में चुनाव होगा। यहां नौवें और दसवें चरण में चुनाव नहीं होगा। 11वें चरण में गोपालपुर और सुल्तानगंज में चुनाव होगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर ने जारी हुआ नया आदेश, जानिए इसमें क्या है खास.

बांका में 10 चरणों में होगा चुनाव : बांका में पहले चरण में धौरेया, दूसरे चरण में बांका, तीसरे चरण में रजौन, चौथे चरण में बौंसी, पांचवें चरण में अमरपुर, छठे चरण में बाराहाट, सातवें चरण में शंभूगंज, आठवें चरण में कटोरिया, नौवें चरण में फुल्ली डुमर व चांदन और दसवें चरण में बेलहर में चुनाव होगा।

पटना में पहले चरण में चुनाव नहीं : पटना में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में पालीगंज में, तीसरे चरण में नौबतपुर और विक्रम प्रखंड में, चौथे चरण में दुल्हिन बाजार और बेटा प्रखंड में, पांचवें चरण में धनरूआ-खुसरूपुर और संपतचक प्रखंड में, छठे चरण में पुनपुन मसौढ़ी प्रखंड में, सातवें चरण में फुलवारी शरीफ दनियावां और पटना सदर प्रखंड में, आठवें चरण में डेहरी बाढ़ पंडारक में, नौवें चरण में दिनारा-सूर्यपुरा-फतवा और बख्तियारपुर प्रखंड में, दसवें चरण में अथमलगोला-मोकामा-बेलछी प्रखंड में और 11वें चरण में दानापुर में चुनाव होगा।

भोजपुर के पीरो में दूसरे चरण में चुनाव : भोजपुर के जिले के पीरो प्रखंड में दूसरे चरण में, जगदीशपुर प्रखंड में तीसरे चरण में, तरारी प्रखंड में चौथे चरण में, बिहिया और चक पोखरी प्रखंड में पांचवें चरण में, उदवंतनगर और शहर में छठे चरण में, अगिआंव और संदेश में सातवें चरण में, आरा सदर में आठवें चरण में, कोईलवर व गड़हनी प्रखंड में नौवें चरण में, बड़हरा में दसवें चरण में और शाहपुर में 11वें चरण में मतदान होगा।

कैमूर जिले में पहले चरण से चुनाव शुरू : कैमूर जिले के कुदरा में पहले चरण में, दुर्गावती प्रखंड में दूसरे चरण में, चैनपुर प्रखंड में तीसरे चरण में, चांद प्रखंड में चौथे चरण में और मोहनिया प्रखंड में पांचवें चरण में और छठे चरण में नुवांअ प्रखंड में चुनाव होंगे। भगवानपुर और रामपुर प्रखंड में सातवें चरण में, रामगढ़ प्रखंड में आठवें चरण में, अधौरा प्रखंड में नौवें चरण में और भभुआ में दसवें चरण में चुनाव होगा।

रोहतास के दावत में पहले चरण में होगा चुनाव : रोहतास के दावत और संझौली प्रखंड में पहले चरण में, रोहतास और नोहटा प्रखंड में दूसरे चरण में काराकाट में, तीसरे चरण में सासाराम और तिलौथू प्रखंड में चौथे चरण में, बिक्रमगंज और अकाली गोला प्रखंड में पांचवें चरण में, अनोखा और नासरीगंज प्रखंड में छठे चरण में शिव सागर और चेनारी प्रखंड में सातवें चरण में, कोचस और डिग्री प्रखंड में आठवें चरण में, दिनारा और सूर्यपुरा प्रखंड में नौवें चरण में राजपूत और घोसवारी में दसवीं चरण में, मनेर में 11वें चरण में चुनाव होगा।

नालंदा में पहले चरण में किसी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा : नालंदा जिले में पहले चरण में किसी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में 33 और गिरियक प्रखंड में तीसरे चरण में, सिलाओ और नगरनौसा प्रखंड में चौथे चरण में इस्लामपुर और राजगीर प्रखंड में, पांचवें चरण में बेल और एकंगर सराय प्रखंड में छठे चरण में, परवलपुर बिहार शरीफ सातवें चरण में, चंडी नूरसराय आठवें चरण में, सरमेरा-हरनौत नवें चरण में, बंद हिलसा, दसवें चरण में, कतरीसराय 11वें चरण में अस्थावां और करायपरसुराय में चुनाव होगा।

गया में पहले चरण बेलागंज खिजरसराय में होगा चुनाव : गया जिले में पहले चरण में बेलागंज खिजरसराय, दूसरे चरण में टिकारी, गुरुवा, तीसरे चरण में मोहरा, अतरी और नीमचक बथानी, चौथे चरण में कोच गुरुवा, पांचवें चरण में फतेहपुर वजीरगंज छठे चरण में बांके बाजार शेरघाटी आमद,, सातवें चरण में बोधगया टनकुप्पा और डोभी, आठवें चरण में इमामगंज डुमरिया, नौवें चरण में मानपुर परैया नगर प्रखंड और दसवें चरण में मोहनपुर बाराचट्टी में चुनाव होंगे। 11वें चरण में किसी भी प्रखंड में नहीं चुनाव होगा। : नवादा में पहले चरण में गोविंदपुर में चुनाव :नवादा में पहले चरण में गोविंदपुर दूसरे चरण में कोआकोल ,तीसरे चरण में रजौली ,चौथे चरण में अकबरपुर ,पांचवें चरण में पकरीबरावां छठे चरण में मेसकॉल, सिरदला प्रखंड में होंगे चुनाव , सातवें चरण में वारसलीगंज ,काशीचक आठवीं चरण में नवादा ,नारदीगंज प्रखंड में, नौवें चरण में नरहट, हिसुआ दसवीं चरण में रोह और 11वीं चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा।

जहानाबाद के काको प्रखंड में पहले चरण में चुनाव : जहानाबाद में पहले चरण में काको प्रखंड में दूसरे चरण में घोषी प्रखंड में , तीसरे चरण में रतनीफरीदपुर प्रखंड में,चौथे चरण में हुलासगंज प्रखंड में , पांचवें चरण में जहानाबाद प्रखंड में , छठे चरण में मोदनगंज प्रखंड में , सातवें चरण में मखदुमपुर प्रखंड में चुनाव होंगे चुनाव । यहां 7 चरणों में चुनाव संपन्न हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Election: पंचायत चुनाव में मतदाता इस बार एक साथ बैलेट पेपर और ईवीएम से करेंगे मतदान, जानिए क्या है नियम.

सीवान सदर में दूसरे चरण में होगा चुनाव : सीवान जिले में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में सीवान सदर में चुनाव होगा। तीसरे चरण में हुसैनगंज और हसनपुर प्रखंड में चुनाव होगा। चौथे चरण में गुठनी, मैरवा और नौतन प्रखंड में चुनाव होगा। पांचवें चरण में पचरुखी आंदर प्रखंड में चुनाव होगा। छठे चरण में बड़हिया प्रखंड में चुनाव होगा। सातवें चरण में गोरिया कोठी और बसंतपुर में चुनाव होगा। आठवें चरण में रघुनाथपुर और सिसवन प्रखंड में, नवें चरण में भगवानपुर हाट और लकड़ीनवीगंज प्रखंड में चुनाव होगा। दसवें चरण में महाराजगंज और दारौंदा प्रखंड में चुनाव होगा। 11वीं चरण में जीरादेई और दरौली प्रखंड में चुनाव होगा।

गोपालगंज में दूसरे चरण में विजयीपुर प्रखंड में होगा चुनाव : गोपालगंज जिले में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा। दूसरे चरण में विजयीपुर प्रखंड में। तीसरे चरण में भोरे में प्रखंड में चुनाव होगा। चौथे चरण में कटैया और पंचदेवरी प्रखंड में चुनाव होंगे। पांचवें चरण में हथुआ प्रखंड में चुनाव होंगे। छठे चरण में फुलवरिया और उचकागांव प्रखंड में चुनाव होंगे। सातवें चरण में कुचायकोट प्रखंड में चुनाव होगा। आठवें चरण में थावे मांझा में चुनाव होगा। नवें चरण में गोपालगंज और सिंधबलिया प्रखंड में चुनाव होगा। दसवें चरण में बरौली प्रखंड में चुनाव होगा। 11वें चरण में बैकुंठपुर में चुनाव होगा।

वैशाली में चौथे चरण से चुनाव शुरू होगा : वैशाली जिले मैं चौथे चरण से चुनाव शुरू होगा। यहां चौथे चरण में चेहराकला प्रखंड में सुना होगा। पांचवें चरण में या किसी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। छठे चरण में राजापाकर में चुनाव होंगे। सातवें चरण में गौरोल प्रखंड में चुनाव होंगे। आठवें चरण में सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में चुनाव होंगे। नवें चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव में नहीं होगा। दसवें चरण में पटेढ़ी बेलसर में चुनाव होंगे। 11वीं चरण में देसरी प्रखंड में चुनाव होगा।

मुजफ्फरपुर में पहले चरण में किसी प्रखंड में नहीं होगा चुनाव : मुजफ्फरपुर जिले में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में मड़वन, सरैया में तीसरे चरण में सकरा, मुरौल चौथे चरण में मुसहरी, बोचहा पांचवें चरण में कुढ़नी छठे चरण में साहिबगंज, मोतीपुर सातवें चरण में काटी, मीनापुर आठवें चरण में गायघाट, बंदरा नवें चरण में पारू दसवें चरण में औराई और 11वें चरण में कटरा प्रखंड में होंगे चुनाव।

पूर्वी और पश्चिम चंपारण में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में नहीं होगा चुनाव : पूर्वी चंपारण जिले मैं पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में फेनहारा, तेतरिया तीसरे चरण में घोड़ासहन चौथे चरण में ढाका पांचवें चरण में पकड़ीदयाल, पताही छठे चरण में कल्याणपुर सातवें चरण में संग्रामपुर मेहसी आठवीं चरण में कोटवा, पिपराकोठी नौवें चरण में पहाड़पुर, हरसिद्धि दसवीं चरण में चिरैया, बनकटवा 11वीं चरण में रामगढ़वा और सुगौली प्रखंड में चुनाव होंगे।

पश्चिम चंपारण जिले में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होंगे। दूसरे चरण में चनपटिया में तीसरे चरण में नरकटियागंज में चौथे चरण में बगहा-1 में पांचवें चरण में बगहा-2 में। छठे चरण में लौरिया में और रामनगर प्रखंड में सातवें चरण में सिकटा और मैनाटाड़ में, आठवें चरण में गौनाहा योगापट्‌टी, नौवें चरण में नौतन बैरिया, दसवें चरण में मझौलिया और 11वें चरण में ठकराहा, भितहा, मधुबन और पिपरासी में चुनाव होंगे।

पंचायती राज संस्थाओं द्वारा क्रियान्वित योजनाएं होंगी प्रभावित : अधिसूचना जारी होने के साथ ही पंचायतीराज संस्थाओं द्वारा क्रियान्वित योजनाएं प्रभावित होंगी। मुख्य रूप से मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण योजना, 15वें वित्त आयोग से मिले फंड से संचालित योजनाएं और ग्रामीण क्षेत्र में सोलर स्ट्रीट लाइट योजना प्रभावी होगी।

इन योजनाएं से जुड़े जो काम पहले से स्वीकृत हैं और जिनका काम शुरू हो गया है, उन पर रोक नहीं है। नए सिरे से जिन कामों की स्वीकृति लेनी है जिनका काम अभी शुरू नही हुआ है। उन योजनाओं का काम शुरू करने पर पूरी तरह से रोक होगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page