Follow Us On Goggle News

Bihar Panchayat Election: पंचायत चुनाव में मतदाता इस बार एक साथ बैलेट पेपर और ईवीएम से करेंगे मतदान, जानिए क्या है नियम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

राज्य निर्वाचन आयोग ने डीएम को पत्र भेजकर मतदाता आसानी से वोट डाले इसके लिए मतदान कक्ष में वोटिंग कम्पार्टमेन्ट की स्थापना का निर्देश दिया है। वहीं सभी पदों के वोटिंग कम्पार्टमेन्ट के कार्ड बोर्ड के लिए अलग अलग रंग का भी निर्धारण किया गया है.

 

बिहार में हाेने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाता इस बार एक साथ ईवीएम और मतपत्र दोनों का प्रयोग करेंगे। छह पदों के लिए होने वाले चुनाव के लिए मतदाता एक साथ ईवीएम का बटन भी दबायेगे और मतपत्र पर पसंदीदा प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह पर ठप्पा भी लगाएंगे। एक साथ ईवीएम व मतपत्र पर वोट डालने में मतदाताओं को परेशानी होगी। मतदाताओं की परेशानी को दूर करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने कई तरह की व्यवस्था शुरू कर रही है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने डीएम को पत्र भेजकर मतदाता आसानी से वोट डाले इसके लिए मतदान कक्ष में वोटिंग कम्पार्टमेन्ट की स्थापना का निर्देश दिया है। वहीं सभी पदों के वोटिंग कम्पार्टमेन्ट के कार्ड बोर्ड के लिए अलग अलग रंग का भी निर्धारण किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग सचिव ने भेजें पत्र में कहा कि ग्राम पंचायत के चार पदों में मुखिया, जिला परिषद, वार्ड सदस्य व पंचायत समिति का निर्वाचन ईवीएम से एवं ग्राम कचहरी के दो पदों में पंच व सरपंच का चुनाव मतपत्र व मतपेटी से कराया जाना है।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021 : बिहार पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, जानिए वोटिंग का पूरा डिटेल.

ईवीएम से होने वाले मतदान के लिए वार्ड सदस्य व मुखिया का सीयू द्वितीय मतदान पदाधिकारी (पी 3 बी) के पास रहेगा। जबकि पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद का सीयू तृतीय मतदान पदाधिकारी (पी 3 सी) के पास रहेगा। जबकि तृतीय मतदान पदाधिकारी (पी 3 ए)के पास पंच व सरपंच का मतपत्र रहेगा। जो उनके द्वारा मतदाताओं को विहित रीति से उपलब्ध कराया जाएगा। मतदान कक्ष में प्रवेश करने पर कोई भी मतदाता सारी प्रक्रिया का पालन करते हुए आसानी से वोट डाल सकें।

इसके लिए आवश्यक है कि मतदान कक्ष में वोटिंग कम्पार्टमेन्ट पदवार इस तरीके से व्यवस्थित हो कि मतदाताओं को किसी तरह का भ्रम व परेशानी न हो। पीठासीन पदाधिकारी मतदान कक्ष में ईवीएम से होने वाले चार पदों के बीयू को रखने हेतु अलग अलग वोटिंग कम्पार्टमेन्ट तथा पंच व सरपंच के मतपत्र पर वोटिंग स्टिक के माध्यम से मत हेतु एक वोटिंग कम्पार्टमेन्ट क्रमवार अधिषठापित किया जाएगा। वोटिंग कम्पार्टमेन्ट क्रमवार स्थिति : ग्राम पंचायत सदस्य हेतु पहले वोटिंग कम्पार्टमेन्ट रहेगी। जिसके बाद मुखिया, फिर पंचायत समिति, जिला परिषद एवं चौथा वोटिंग कम्पार्टमेन्ट पंच व सरपंच के लिए अधिष्ठापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Election Update: बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना को लेकर क्या है ताजा अपडेट? जानें कब होगा जारी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page