Follow Us On Goggle News

Bihar Panchayat Election Update: बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना को लेकर क्या है ताजा अपडेट? जानें कब होगा जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कल जारी होगी पंचायत चुनाव कीअधिसूचना, आयोग ने जारी किया मुखिया – सरपंच सहित सभी चुनाव चिह्न.

बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को यानी 24 अगस्त को जारी हो सकती है. पंचायत चुनाव में बिहार में इस बार पहली बार EVM का इस्तेमाल होगा. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 6 पदों, मुखिया, पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए मतदान होगा. इस बार ईवीएम के अलावा बैलेट बॉक्स का भी इस्तेमाल होगा.

कहा जा रहा है कि मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चुनाव में इवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. सभी पदों के लिए अलग-अलग चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे. इस चुनाव में पहले चरण के लिए 24 सितंबर को वोट डाले जाएंगे. अंतिम चरणों में बाढ प्रभावित इलाकों में मतदान कराया जाएगा. राज्य मंत्रिमंडल द्वारा पंचायत चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav : बिहार में पंचायत चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, सरपंच की बढ़ी जिम्‍मेदारी, मुखिया का घटेगा कद.

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया, ’24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा. इसी प्रकार 29 सितंबर को दूसरे चरण का, जबकि आठ अक्टूबर को तीसरे, 20 अक्टूबर को चौथे चरण का मतदान होगा. इसके अलावा 24 अक्टूबर को 5वें, तीन नवंबर को छठे, 15 नवंबर को सातवें तथा 24 नवंबर को आठवें चरण का मतदान होगा.’

Big Breaking : कल जारी होगी पंचायत चुनाव कीअधिसूचना, आयोग ने जारी किया मुखिया – सरपंच सहित सभी चुनाव चिह्न.

इसी तरह 29 नवंबर को 9वें चरण, आठ दिसंबर को 10वें और 12 दिसंबर को 11 वें तथ अंतिम चरण के मतदान कराए जाएंगें. उन्होंने बताया कि बाढ़ क्षेत्रों में अंतिम चरणों में मतदान होंगे. पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होगी. इसके साथ ही संबाधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.

मालूम हो कि बिहार में वर्ष 2016 में गठित त्रि-स्तरीय पंचायती राज संस्थाएं और ग्राम कचहरियां जून महीने में भंग कर दी गई हैं. जून के पहले कोरोना के कारण चुनाव कराना संभाव नहीं था. जून के बाद पंचायत चुनाव तक पंचायत परामर्शी समिति काम कर रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page