Follow Us On Goggle News

Bihar Panchayat Election: मतपत्रों की छपाई कराएगा प्रशासन, सभी पदों के लिए होगा अलग-अलग रंग.

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

मतपत्रों की छपाई का निर्णय प्रशासन द्वारा नामांकन के बाद लिया जाएगा, ताकि यह पता चल सके कि किस पद के लिए कितने प्रत्याशी मैदान में हैं. तब तक प्रशासन अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर लेगा.

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियों में पूरा प्रशासनिक महकमा जोर शोर से लगा हुआ है. आयोग के निर्देश के अनुरूप तैयारियां चल रही हैं. इस बार पंचायत चुनाव को आयोग द्वारा ईवीएम से कराये जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत चार पदों के लिए चुनाव ईवीएम से होगा. इनमें जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत के मुखिया और वार्ड सदस्य पद का चुनाव मल्टी ईवीएम से कराया जाएगा.

इन पदों पर चुनाव के लिए ईवीएम में प्रयोग किए जाने वाले मतपत्र की छपाई जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय स्तर पर कराई जाएगी. डीएम नवल किशोर चौधरी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन ने मतपत्रों की छपाई को लेकर प्रिटिंग प्रेस के चयन का कार्य शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Crime : मुंगेर में आंख और नाखून निकाल कर मासूम की हत्या, परिजन ने लगाया दुष्कर्म का आरोप.

 

Bihar Panchayat Election: मतपत्रों की छपाई कराएगा प्रशासन, सभी पदों के लिए होगा अलग-अलग रंग.

 

अलग-अलग रंगों के मतपत्रों की छपाई : आयोग की ओर से अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रंगों के मतपत्रों की छपाई कराने का निर्देश दिया गया है, जबकि ग्राम कचहरी सरपंच और कचहरी पंच पद का चुनाव मतपत्र के माध्यम से मतपेटिका द्वारा ही कराया जाएगा. हालांकि, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बैलेट पेपर की छपाई स्थानीय स्तर पर नहीं कराते हुए प्रदेश के बाहर या अन्य शहरों में कराए जाने का निर्देश दिया गया है.

Bihar Panchayat Election : बिहार पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, 20 सितंबर से 25 नवंबर के बीच 10 चरणों में संपन्न होगा इलेक्शन.

 

मतपत्रों की छपाई का निर्णय प्रशासन द्वारा नामांकन के बाद लिया जाएगा, ताकि यह पता चल सके कि किस पद के लिए कितने प्रत्याशी मैदान में हैं. तब तक प्रशासन द्वारा ईवीएम के लिए मतपत्र छपाई के लिए प्रिटिंग प्रेस के चयन का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा. वहीं, सरपंच और पंच पद के लिए बैलेट पेपर की छपाई की व्यवस्था भी प्रशासनिक ओर से की जा रही है. ताकि, ससमय मतपत्रों की छपाई का काम पूरा किया जा सके.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Election 2021 : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने जारी किए अहम निर्देश.

कराई जा रही है ईवीएम की एफएलसी : बता दें कि प्रशासन द्वारा पंचायत चुनाव को लेकर जहां ईवीएम की एफएलसी कराई जा रही है. वहीं, मतपेटिका की मरम्मती भी कराई जा रही है. इस कार्य को निर्धारित समय में पूरा करने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) नवल किशोर चौधरी ने प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि कार्य हर हाल में निर्धारित समय में पूरा होना चाहिए. इस कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. डीएम के सख्त रूख के बाद काम में तेजी लाई गई है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page