Follow Us On Goggle News

Bihar Panchayat Chunav Live: जमुई में मुखिया प्रत्‍याशी गिरफ्तार, समस्तीपुर में बूथ पर मतदाताओं ने किया हंगामा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Panchayat Chunav Live:  बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के तीसरे चरण के लिए 35 जिलों के 50 प्रखंडों में मतदान शुरू हो गया है. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के द्वारा कड़ी सुरक्षा के बीच 10,529 बूथों पर शांतिपूर्ण वोटिंग जारी है.

Bihar Panchayat Chunav Live: बिहार में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के दौरान जमुई जिले के कुन्दरी सनकुरहा पंचायत के मुखिया प्रत्याशी पवन कुमार बिंद को गिरफ्तार किया गया है. मुखिया प्रत्याशी को तब गिरफ्तार तब किया गया, जब वह कुंदरी गांव के मतदान केंद्र पर अपने समर्थकों के साथ पहुंचे. बताया जा रहा है कि मतदान शुरू होने के साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर जाकर मुखिया प्रत्याशी मतदान को प्रभावित कर रहे थे. पेट्रोलिंग करने कर रहे अधिकारी और पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है. 

समस्तीपुर : समस्तीपुर के उजियारपुर प्रखंड के रामचन्द्ररपुर के बूथ नंबर 244 को लेकर सामने आई है. यहां पोलिंग एजेंट और पुलिसकर्मी के बीच झड़प हो गई. इस वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित होने की सूचना है. वहीं, गोपालगंज में मतदान में गड़बड़ी होने का मामला सामने आया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 4 लोगों को हिरासत में लिया है.

भागलपुरः सनहौला प्रखंड में दोपहर 1:00 बजे तक 34.02% मतदान हुआ है. जिले में अब तक कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. शांतिपूर्वक प्रखंड के सभी 237 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहे हैं. नौबतपुर प्रखंड के नवडीहा पंचायत के मतदान केंद्र-13 पर ईवीएम में खराबी के कारण 2.30 घंटे के बाद मतदान शुरू हो पाया है. इस कारण से मतदान केन्द्र के बाहर हर उम्र वर्ग के मतदाताओं की काफी भीड़ लग गई.

दरभंगा :  एसएसपी बाबू राम के काफिले पर पथराव होने की खबर है. बताया जा रहा है कि एसएसपी, पुलिसबलों और अधिकारियों के साथ चुनाव को लेकर गश्ती पर निकले थे, तभी बहेड़ी के बसकट्टी गांव में उनके काफिले पर पत्थर फेंके गए. दरअसल, बूथ के सामने जमावड़ा लगाए लोगों को जब हटाया गया तो वे नाराज हो गए और एसएसपी की गाड़ी की तरफ पत्थर फेंक दिए. इस पथराव में एक गाड़ी का शीशा टूट गया है. पुलिस ने 6 लोगों हिरासत में लिया है.

एसएसपी बाबू राम ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि वह जब हावीडीह के इस बूथ पर पहुंचे तो एक प्रत्याशी के समर्थक बूथ पर दबंगई दिखा रहे थे. कुछ लोगों को तब हिरासत में लिया गया और जैसे ही पुलिस गाड़ी आगे बढ़ी तो पीछे से कुछ लोगों ने पुलिस काफिले पर पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिससे पुलिस की दो गाड़ि‍यों के शीशे टूट गए हैं. इस घटना में कोई भी पुलिसवाला घायल नहीं हुआ है.

बेतियाः नरकटियागंज प्रखण्ड के 27 पंचायतों में 11 बजे तक 20% वोटिंग हुई हैं. वहीं, आब्जर्बर अजित कुमार ने सिश्वा बहुआरवा मध्य विधालय के बूथ संख्या 83, 84, 85 का निरीक्षण किया और उपस्थित मजिस्ट्रेट को शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021 : मतदान से पहले समर्थकों के साथ 'पार्टी' कर रहा था प्रत्याशी, तभी पुलिस ने मार दिया छापा.

बेतिया के नरकटियागंज प्रखंड के सेमरी पंचायत में मतदान के दौरान हंगामा हो गया. राजकीय प्राथमिक विद्यालय हिछोपाल बूथ संख्या 305 पर हंगामा हुआ है. हंगामे के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी पर भी हमला हुआ है, जिसमें गाड़ी का शीशा टूट गया है. हंगामे के बाद भारी संख्या में पुलिसबल मौके पर पहुंच गए हैं. घटनास्थल पर पहुंचकर अधिकारी मामले की जांच करने में जुट गए हैं. बताया जाता है कि मतदान की धीमी रफ्तार को लेकर विवाद हुआ था.

नरकटियागंज प्रखंड में सुबह 9 बजे तक 9.07% वोटिंग हुई है. यहां शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराए जा रहे हैं. नरकटियागंज के पुरैनिया पंचायत के हरसरी में राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे परिवार के साथ पहुंचकर वोट डाला.

समस्तीपुरः सुबह 9 बजे तक जिले में भी 9 फीसदी मतदान हुए हैं. पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के तहत जिले के दलसिंहसराय और उजियारपुर प्रखंड के 42 पंचायतों में मतदान शुरू हो गए हैं. कुल 1274 पदों पर वोटिंग को लेकर 573 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनपर वोटिंग शुरू हो गई है.

बेगूसरायः जिले के दो प्रखंडों बीरपुर और डंडारी के कुल 8 पंचायतों में तीसरे चरण के तहत मतदान जारी है. यहां जिला परिषद के लिए एक, पंचायत समिति के 11, मुखिया के 8, सरपंच के 8, वार्ड सदस्य के 113 और पंच के 113 पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

Bihar Panchayat Chunav Live

खगड़ियाः परबत्ता ब्लॉक के 98 मतदान केन्द्रों पर सुबह 9 बजे तक कुल 6.10 प्रतिशत वोट डाले गए हैं. रामपुर पंचायत के बूथ नंबर 183 पर ईवीएम में खराबी आने के की वजह से अब तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है. वहीं, मध्य मकतब रामपुर के मतदान केन्द्र पर काफी संख्या में मतदाता कतार में लगे हुए हैं. इनमें महिलाओं की अधिक तादाद है. परबत्ता और गोगरी प्रखंड अंतर्गत पड़ने वाले दो जिला परिषद क्षेत्रो में भी मतदान के लिए भारी संख्या में मतदाता बूथों पर पहुंच रहे हैं. इधर नयागांव पंचायत में मतदान केन्द्र संख्या 247 को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है, जहां डीएम और एसपी ने भ्रमण किया है.

मधेपुराः सुबह 9 बजे तक 12 फीसदी मतदान हुए हैं. जिले के मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्व वोटिंग जारी है.

दरभंगाः बहेड़ी ब्लॉक में सुबह 9 बजे तक 9 फीसदी मतदान हुए हैं. जिले के बहेड़ी में बूथ संख्या 270 पर ईवीएम काम नहीं कर रहा है. बाकी मतदाने केन्द्रों पर वोट डाले जा रहे हैं.

मधुबनीः जिले के दो प्रखंडों फुलपरास और खुटौना में 438 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग की जा रही है.

मुजफ्फरपुरः मुरौल हरसि पंचायत के मतदान केन्द्र संख्या 82 के ईवीएम पर पांच में से तीन प्रत्याशियों के नाम ही दिखा रहा है. नामांकन किए दो प्रत्याशी के नाम ईवीएम से गायब होने के बाद इसकी शिकायत राज्य निर्वाचन आयोग को की गई है. निर्वाचन आयोग ने मामले की जांच के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए तुरंत ईवीएम बदलने का आदेश दिया है.
सकरा के मतदान केन्द्र संख्या तीन पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत होने की वजह से सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ. इससे पहले तक मतदाता कतारों में खड़े रहे लेकिन वोट नहीं डाल पाए.

गोपालगंजः भोरे प्रखंड के हुस्सेपुर पंचायत में मतदान के दौरान हंगामा हुआ है. मतदान में गड़बड़ी के आरोप में तिवारी चकिया बूथ संख्या 183 पर हंगामा हुआ है. हंगामे को शांत कराने आए बीडीओ के साथ उपद्रवियों ने बीडीओ के साथ अभद्र व्यवहार करके उन्हें खदेड़ दिया है. इस मामले में कार्रवाई करते हुए 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इस घटना की जानकारी एसपी आनंद कुमार ने दी है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Election 2021 : पंचायत चुनाव का आरक्षण लिस्ट जारी, जानिए कितने पद ओबीसी, एससी - एसटी और महिलाओं के लिए हैं आरक्षित, देखें पूरी लिस्ट.

जिले के डीएम और एसपी ने भोरे स्थित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान का निरीक्षण किया. 248 बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं.

मोतिहारीः तुरकौलिया प्रखण्ड के शंकर सरैया दक्षिणी पंचायत के बूथ संख्या-161 पर मुखिया चुनाव कंट्रोल यूनिट खराब हो गया है. इसे बदले की प्रक्रिया जारी है. घोड़ासहन प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य के बूथ संख्या 143 पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान बाधित हैं.

बांकाः रजौन प्रखंड अंतर्गत पंचायतों में सुबह 9 बजे तक 10 फीसदी मतदान हुए हैं. जिले के दर्जनों मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में खराबी होने की वजह से मतदान अभी तक शुरू नहीं हो पाया है. यहां बायोमेट्रिक्स भी काम नहीं कर रहा है. सूचना के बाद अधिकारी व्यवस्था को दुरुस्त कर जल्द से जल्द मतदान शुरु करवाने के प्रयास में जुटे हैं.

लखीसरायः जिले के सात प्रखंडों में तीसरे चरण के तहत वोटिंग की जा रही है. हलसी प्रखंड में सबसे पहले मतदान शुरु हुआ इसके बाद धीरे-धीरे अन्य केन्द्रों पर मतदान शुरू हुए. सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से वोट डाले जा रहे हैं.

जहानाबादः जिले में सुबह 9 बजे तक रतनी फरीदपुर प्रखंड में 6.34% मतदान प्रतिशत मतदान हुए हैं.
बूथ संख्या 82 पर अब तक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है. ईवीएम में खराबी के कारण मतदान प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हो पाई है. इसे लेकर निर्वाचन अधिकारियों को सूचना दे दी गई है.

पटनाः नौबतपुर प्रखंड के नवडीहा पंचायत के मतदान केंद्र-13 पर ईवीएम में खराबी के कारण 2.30 घंटे के बाद मतदान शुरू हो पाया है. इस कारण से मतदान केन्द्र के बाहर हर उम्र वर्ग के मतदाताओं की काफी भीड़ लग गई.

जिले के नौबतपुर के 19 और विक्रम के 16 पंचायतों के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर मतदान शुरू हो गए हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच लोग मतदान कर रहे हैं. मतदान केन्द्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबल मौजूद हैं.

भागलपुर: सनहौला प्रखंड में 237 बूथों पर मतदान शुरू हो गए हैं. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदाता वोट डाल रहे हैं. दो जिला परिषद सदस्य, 18 मुखिया ,18 सरपंच, 24 पंचायत समिति सदस्य, 234 वार्ड और 234 पंच पदों के लिए वोटिंग जारी है. इन पदों पर कुल 2114 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि 38 पंच और दो वार्ड सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए हैं.

यह भी पढ़ें :  Bihar Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव में ई - रिक्शा से लेकर ट्रक और बस का किराया हुआ निर्धारित, जानिए किस वाहन को कितना मिलेगा किराया.

सुपौलः छातापुर प्रखंड के लक्ष्मीनिया स्थित बूथ संख्या 46 पर वार्ड सदस्य प्रत्याशी ने चुनाव चिन्ह में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. इस कारण मतदान बाधित है. तीसरे चरण के तहत छातापुर प्रखंड के 23 पंचायतों के 330 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग जारी है. सुबह से मतदाताओं की लंबी कतार लगी है. वोटिंग को लेकर महिला मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है.

सारणः तीसरे चरण के तहत गरखा पंचायत में चुनाव हैं. यहां कुल 23 पंचायत हैं. यहां 680 पदों को लिए वोटिंग शुरू हो गई है. 360 बूथों पर वोटिंग जारी है. इन पदों पर कुल 2753 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

गयाः जिले के तीन प्रखंडों अतरी, मोहड़ा और नीमचक के 25 पंचायतों में मतदान शुरू हो गए हैं. कुल 360 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग जारी है. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

सिवानः तीसरे चरण के तहत हुसैनगंज और हसनपुरा प्रखंड में चुनाव होने हैं. मतदान शुरू होने से पहले सीवान डीएम अमित कुमार पांडेय ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच 27 पंचायतों में वोटिंग कराई जाएगी. इसके लिए विशेष पुलिस बल और गश्ती टीम की तैनाती की गई है.
तीसरे चरण में कुल 6646 मतदान भवन और 10,529 मतदान केंद्र पर मतदाता मतदान कर रहे हैं. राज्य में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में पटना जिले के नौबतपुर और विक्रम प्रखंड में भी मतदान हो रहा है. जिसके लिए पटना जिला प्रशासन मुस्तैद है. चुनाव को शांतिपूर्ण कराने को लेकर राज्य पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है.

तीसरे चरण में कुल 57,98,379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. जिनमें 30,38,427 पुरुष मतदाता, 27,59,756 महिला मतदाता और 196 अन्य मतदाता हैं. तीसरे चरण में कुल 23,128 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. इनमें पंचायत सदस्य के 10240, पंच के 10,240, मुखिया के 753, पंचायत समिति सदस्य के 1034, सरपंच के 753 व जिला परिषद सदस्य के 108 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

तीसरे चरण में कुल पदों की संख्या 23,128 है, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 10240 पद, पंच के लिए 10240 पद, मुखिया के लिए 753 पद, पंचायत समिति सदस्य के लिए 1034 पद, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 753 और जिला परिषद सदस्य के लिए 108 पद हैं.

इस चरण के चुनाव के तहत 81,616 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. इस चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के 46,757, पंच के लिए 16,464, मुखिया के लिए 6079, पंचायत समिति सदस्य के लिए 6706, सरपंच के लिए 4458 और जिला परिषद सदस्य के लिए 1152 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. तीसरे चरण में 3144 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. तीसरे चरण में महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले अधिक संख्या में नामांकन पत्र दाखिल कराया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page