Paytm News: पेटीएम पेमेंट्स बैंक को इस खास सिस्टम के लिए मिली RBI की मंजूरी, ग्राहकों की हुई बल्ले- बल्ले

Paytm Payments Bank Limited (PPBL) को भारत बिल भुगतान प्रणाली सेवाओं को संचालित करने के लिए Reserve Bank of India (RBI) से मंजूरी मिल गई है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को भारत बिल भुगतान प्रणाली सेवाओं को संचालित करने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है. यह परमिशन भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत मिली है. भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट ( BBPPOU ) के रूप में काम करने के लिए Reserve Bank of India (RBI) से अंतिम मंजूरी मिल गई है. कंपनी Bharat Bill Payment System (BBPS) की एक इकाई के रुप में काम करेगी.

Paytm Payments Bank Limited (PPBL) अब तक आरबीआई से सैद्धांतिक प्राधिकरण के तहत यह गतिविधि कर रहा था. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने बताया, ‘हमारी दृष्टि उपयोगकर्ताओं को डिजिटल सेवाओं तक अधिक पहुंच प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है. इस मंजूरी के साथ, हम मर्चेट बिलर्स द्वारा Digital Payment को अपनाने में और वृद्धि करेंगे. साथ ही उन्हें सुरक्षित, तेज और सुविधाजनक लेनदेन के लिए सक्षम बनाएंगे. Paytm App के माध्यम से, यूजर्स अपने बिलों के लिए सुविधाजनक भुगतान कर सकते हैं और स्वचालित भुगतान और रिमाइंडर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.’

RBI के अनुसार करना होगा काम
पेटीएम Bharat Bill Payment Central Unit (BBPCU), यानी NPCI के अंदर काम करेगा. साथ ही भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीबीएल) द्वारा निर्धारित मानकों का पालन करेगा. इसका मतलब पेटीएम को आरबीआई द्वारा निर्धारित सभी नियमों के अनुसार काम करना होगा. आरबीआई के मार्गदर्शन में, पीपीबीएल अपनी वेबसाइट पर शामिल सभी एजेंट संस्थानों को प्रदर्शित करेगा और बीबीपीएस प्लेटफॉर्म पर अनुमोदित श्रेणियों में अधिक बिलर्स को ऑनबोर्ड करने के लिए ठोस प्रयास करेगा. यह परमिशन बैंक को सभी भुगतान चैनलों- डिजिटल और भौतिक पर सभी बिलर्स के लिए सिंगल प्वाइंट पहुंच बनने में सक्षम बनाता है.’

यह भी पढ़े :  Weather Update : बिहार में मौसम ने ली करवट ! पटना समेत कई शहरों में बूंदाबांदी के बाद बढ़ी ठंड, 24 घंटे का अलर्ट जारी.

Paytm दिसंबर 2022 में 1,727 मिलियन से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 19 महीनों तक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक बना रहा, जो देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे रहा. 386.5 मिलियन रजिस्टर्ड लेनदेन के साथ, NPCI की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार बैंक यूपीआई लेनदेन के लिए शीर्ष 10 प्रेषक बैंकों में से एक है. Paytm नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स टोल कलेक्शन ( NETC ) फास्टैग को पहले जारी करने और लेने वालो बैंकों की लिस्ट में शामिल बैंकों में से एक है. एक जारीकर्ता बैंक के रूप में, पीपीबीएल ने 57.13 मिलियन लेनदेन पंजीकृत किए और एक अधिग्रहणकर्ता के रूप में, इसने नवंबर 2022 में 47.9 मिलियन लेनदेन दर्ज किए.