Maruti SUV : Alto K10 के इंजन पर मारुति ने बना दी SUV, साइज में Brezza के बराबर, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन.

Maruti ने मात्र 8 लाख की कीमत में ब्रेजा जितनी बड़ी एसयूवी लॉन्च कर बाजार में जबरदस्त प्रतियोगिता शुरू कर दी है. इससे कॉम्पैक्ट SUV में एक और विकल्प बढ़ गया है.

 

Maruti Fronx SUV : इस समय देश के कार बाजार में जबरदस्त प्रतियोगिता चल रही है. एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों का हौवा है तो दूसरी तरफ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में जबर्दस्त प्रतियोगिता चल रही है. अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल की कारों के इंजन पर ही एक एसयूवी बना दी है. यह कोई नाम की एसयूवी नहीं बल्कि साइज और परफॉर्मेंस में उसकी सबसे सफल एसयूवी ब्रेजा के बराबर है. ऐसे में प्रतियोगी कंपनियां ह्यूंदाई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा परेशान होती दिख रही है. मारुति की ये खास एसयूवी की बूकिंग शुरू हो गई है और इस साल मार्च से इसकी डिलीवरी भी होने लगेगी.

मारुति ने इस एसयूवी को लेकर शुक्रवार के समाचार पत्रों में एक पूरे पेज का विज्ञापन दिया है. इस साल के ऑटो एक्सो में भी कंपनी ने इस एसयूवी से पर्दा उठाया था. इसका नाम Fronx रखा गया है. इसे कंपनी की सबसे सफल हैचबैक कार बलेनो के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. कंपनी का टार्गेट एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट एसयूवी में अपनी पकड़ मजबूत करना है. कंपनी इस एसयूवी के जरिए उन कस्टमर्स को टारगेट कर रही है जो कम बजट में ब्रेजा जैसी एसयूवी लेना चाहते हैं. इसे कंपनी की प्रीमियम डिलरशिप नेक्सा के जरिए बेचा जाएगा.

Alto K10 का इंजन!

यह भी पढ़े :  SpiceJet Republic Day Sale : अब 1126 रुपये में मिलेगा प्लेन का टिकट ! स्पाइस जेट का धांसू ऑफर, आज ही करें बुक.

मारुति Fronx में दो तरह के इंजन का विकल्प दे रही है. पहला वैरिएंट 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन का है. यह 90 हॉर्सपावर की क्षमता के साथ 113Nm का टॉर्क देती है. दूसरा वैरिएंट 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का है. इसमें 100 हॉर्सपावर की क्षमता के साथ 147.6Nm का टार्क मिलता है. मारुति की सबसे लोकप्रिय कारों Alto K10, Celerio, Wagon r और Espresso में भी 1.0 लीटर का इंजन है.

 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए 

यहाँ क्लिक करें.

ब्रेजा में है 1.5 लीटर का इंजन :

मारुति की सबसे लोकप्रिय एसयूवी ब्रेजा में 1.5 लीटर का इंजन है. इसमें 103 हॉर्स पावर की क्षमता और 137Nm का टॉर्क है. कंपनी इस एसयूवी का सीएनजी मॉडल भी लाने वाली है. अभी हाल ही में ऑटो एक्सपो में सीएनजी वैरिएंट शोकेस किया गया था.

साइज में ब्रेजा को टक्कर दे रही Fronx :

आम भारतीय कस्टमर के लिए किसी भी कार या एसयूवी की साइज काफी मायने रखती है. इस मामले में Fronx अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को जबर्दस्त टक्कर दे रही है. Fronx और ब्रेजा दोनों 4 मीटर से छोटी एसयूवी है. इस साइज की कारों पर सरकार की तरफ से टैक्स में कई तरह की रियायतें मिलती हैं. इस कारण इनकी कीमत कम रखने में सहूलियत होती है. Fronx की लंबाई 3995mm,चौड़ाई 1765mm और ऊंचाई 1550mm है. व्हीलबेस 2520mm है. ब्रेजा की लंबाई भी इतनी ही है. वह चौड़ाई में मामूली 25mm ज्यादा है. हालांकि ऊंचाई में ब्रेजा, Fronx से 135mm ज्यादा है. लेकिन व्हीलबेस के मामले में ब्रेजा, Fronx से उन्नीस है. दोनों के ग्राउंड क्लियरेंस में मामूली 8mm का अंतर है. Fronx का ग्राउंड क्लियरेंस 190mm है.