Follow Us On Goggle News

Nitin Gadkari : बड़ी खबर ! केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने क‍िया बड़ा ऐलान, कार और बाइक चलाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Nitin Gadkari on Electric vehicles : अगर आपका भी आने वाले दिनों में कोई भी कार या फिर बाइक खरीदने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. नितिन गडकरी ने खास ऐलान किया है, जिसका आपको बंपर फायदा मिलेगा.

 

Nitin Gadkari Big Announcement : अगर आपका भी आने वाले दिनों में कोई भी कार या फिर बाइक खरीदने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. नितिन गडकरी ने खास ऐलान किया है, जिसका आपको बंपर फायदा मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि देशभर में जिस तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड बढ़ रही है इसको देखते हुए सरकार ने खास प्लान बनाया है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की कीमत पेट्रोल कारों की लागत के बराबर होगी.

 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की गिरेंगी कीमतें :

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा है कि देश में लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को काफी पसंद कर रहे हैं, लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से इसको सभी वर्ग का व्यक्ति नहीं खरीद पा रहा है. इसके अलावा उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल से बचने वाले अवशेष से एथनॉल का प्रोडक्‍शन करने पर जोर दे रही है.

यह भी पढ़ें :  Vehicle Scrap Policy : नितीश सरकार ने जारी की व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी, जानें आपके लिए कितना है फायदेमंद.

 

पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता :

केंद्र सरकार एथनॉल प्रोडक्‍शन पर जोर देने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कटौती देखने को मिलेगी. देशभर में इस समय पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी तेजी है. हालांकि पिछले 4 महीनों से इनमें किसी भी तरह का इजाफा या कटौती नहीं की गई है. 

 

ग्रीन फ्यूल को दिया जा रहा बढ़ावा :

उन्‍होंने कहा है कि मैं कोशिश कर रहा हूं कि देश में एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर हो जाएं. इससे जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) पेट्रोल, डीजल आदि का खर्च कम होगा और हम विदेशी मुद्रा बचा सकेंगे. फ‍िलहाल बैटरी महंगी होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं. कार की कीमत में 35 से 40 फीसदी बैटरी पर ही खर्च होता है. इसके अलावा सरकार तेजी से ग्रीन फ्यूल (Green Fuel) को बढ़ावा दे रही है. गडकरी ने कहा कि जलमार्ग सड़क के मुकाबले परिवहन का सस्ता माध्यम है. इस पर सरकार की तरफ से तेजी से काम हो रहा है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page