Follow Us On Goggle News

Green Tax : प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाएगी सरकार, जान‍िए क्‍या है पूरा प्‍लान?

इस पोस्ट को शेयर करें :

Green Tax : वाहनों से लगातार बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के ल‍िए सरकार की तरफ से अब ग्रीन टैक्‍स लगाने की तैयारी की जा रही है. राज्य सरकार का मानना है क‍ि इससे प्रदूषण कम करने में मदद म‍िलेगी.

Green Tax on old vehicles : असम की सरकार ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 600.36 करोड़ रुपये का घाटे का बजट पेश किया. बजट में पुराने वाहनों पर ‘हरित कर’ लगाने का प्रस्ताव किया गया है. इससे लोगों को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के इस्तेमाल से हतोत्साहित किया जा सकेगा.

 

सभी वनों में प्रवेश शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव :

असम की वित्त मंत्री अजंता नियोग ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार विभिन्न सेवाओं के लिए दरों में बढ़ोतरी करेगी. सरकार का शहरी क्षेत्रों में शराब की दुकानों के लिए लाइसेंस शुल्क बढ़ाने, वन उत्पादकों के लिए रॉयल्टी और राज्य में सभी वनों में प्रवेश शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव है. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यह बढ़ोतरी कितनी होगी.

यह भी पढ़ें :  e-Shram Card : ई-श्रम योजना से जुड़े लोगों को मिल रहा 2 लाख रुपये का फायदा, जानें डिटेल.

 

600 करोड़ के बजट घाटे का अनुमान :

नियोग ने अपने बजट भाषण में कहा कि राज्य की कुल प्राप्तियां 2,83,914.78 करोड़ रुपये और खर्च 2,83,494.64 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि इस लिहाज से 420.14 करोड़ रुपये का अधिशेष बनता है. लेकिन शुरुआती घाटा 1,020.50 करोड़ रुपये है. इस तरह 2022-23 में 600.36 करोड़ रुपये के बजट घाटे का अनुमान है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page