Follow Us On Goggle News

Mysterious Blue Fireball : अमेरिका के आसमान में रात में दिखा रहस्यमयी नीली चमक वाला गोला.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mysterious Blue Color Fireball Seend in United States : अमेरिका में हाल ही में रात का आसमान नीली रोशनी से चमक गया. लाखों लोगों ने आसमान में नीले रंग का रहस्यमयी आग का गोला देखा. अमेरिकन मेटियोर सोसाइटी को आठों राज्यों से 150 रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें लोगों ने इस गोले को देखने की बात कही है. अमेरिकन मेटियोर सोसाइटी (AMS) ने कहा कि उन्हें 150 जगहों से इसे देखने की रिपोर्ट्स और वीडियो मिले हैं.

 

Mysterious Blue Fireball : अमेरिका के आसमान में एक नीले रंग का चमकदार गोला उड़ता हुआ दिखाई दिया. यह बेहद खूबसूरत था. आमतौर पर ऐसे गोलों के साथ तेज आवाज होती है लेकिन ये बेहद शांत था. इससे किसी तरह की आवाज रिकॉर्ड नहीं की गई. अमेरिकन मेटियोर सोसाइटी (AMS) ने कहा कि उन्हें 150 जगहों से इसे देखने की रिपोर्ट्स और वीडियो मिले हैं. ये नीली आग का गोला 22 जुलाई 2022 की रात देखा गया था.

यह भी पढ़ें :  Chhath Puja 2021 : छठ महापर्व का 'पहला अर्घ्य' आज ! जानें सूर्यास्‍त और सूर्योदय का समय एवं अर्घ्य देने की विधि.

 

सबसे स्पष्ट नजारा इंडियाना में देखने को मिला. यहीं सबसे ज्यादा वीडियो बनाए गए. अलबामा, आयोवा, विस्कॉनसिन, ओहायो, मिसौरी, इलिनॉय और केंटकी में भी ये आग का गोला चमकते हुए दिखाई दिया. AMS ने बताया कि आमतौर पर इसे फायरबॉल (Fireball) बुलाते हैं. वैज्ञानिक भाषा में यह मेटियोर यानी उल्कापिंड का तीव्र चमकदार रूप कहा जाता है. इनकी चमक की तीव्रता -4 से ज्यादा होती है. यानी हमारे सौर मंडल के सबसे चमकदार ग्रह शुक्र (Venus) की चमक के बराबर.  

 

 

 

मेटियोर यानी उल्कापिंडों को कई बार शूटिंग स्टार (Shooting Star) भी बुलाया जाता है. ये अपने पीछे चमकदार धूल और गैस छोड़ते हुए निकलते हैं. जब ये धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं, तब ये अपनी तेज गति की वजह से जलते हैं. इसलिए इनकी चमक बढ़ जाती है. अमेरिका में जो फायरबॉल दिखा है उसे सबसे पहले इंडियाना के एडवांस कस्बे में देखा गया. इसके बाद ये टूटकर अलग-अलग दिशाओं में फैलने लगा, जिसकी वजह से इसे अन्य राज्यों में भी देखा गया. 

यह भी पढ़ें :  Hindu Nav Varsh 2079 : दुर्लभ संयोग में हुई हिंदू नववर्ष की शुरुआत, इन राशियों को साल भर होगा धन लाभ.

 

लोगों ने इस फायरबॉल के पांच से सात सेकेंड तक के वीडियो बनाए हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि आसमान में किसी तरह के मेटियोर शॉवर यानी उल्कापिंडों की बारिश नहीं हो रही थी. यह अचानक से ही आसमान में आया और चमकते हुए आगे की ओर निकल गया. उल्कापिंडों की बारिश आमतौर पर सुबह से थोड़ा पहले दिखती है. लेकिन ये नीली आग का गोला देर रात 2 बजे के आसपास दिखाई दिया था. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page